दुनिया के दस बेस्ट युनिव्हर्सिटी

दोस्तो हम सबको यह लगता है कि हमारी पढाई अच्छे युनिव्हर्सिटी मे हो. एक ऐसी युनिव्हर्सिटी जिसका नाम उचा हो. दुनिया में उसकी पढाई के बारे में अलग पहचान हो. वैसे तो दुनिया में बहुत सारी युनिव्हर्सिटी मौजूद है, आज हम जानते है Asia top 10 University के बारे मे.

दुनिया और अपने देश के Asia top 10 University धुंडणे के लिए हाल ही मे एक सर्वे किया गया. जिस्मे यह पता चला की दुनिया की बेहतरीन युनिव्हर्सिटी कोनसी है. यह सर्वे पिछले कुछ महीने पहले ही किया गया है.

टाइम हायर ने किया लिस्टिंग

Asia Top 10 University की डिस्टिक बनाने के लिए टाईम हायर एज्युकेशन ने सर्वे किया था. अभी कुछ दिन पहले  द टाइम हायर एजुकेशन ने द एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2020 की लिस्ट Asia top 10 University जारी कर दी है. एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में चीन का सिंघुआ विश्वविद्यालय पहले स्थान पर बना हुआ है.  चीन इस साल पहली बार शीर्ष दो विश्वविद्यालयों पर अपना कब्जा जमाए हुए है. लगभग 500 में से कुल 110 विश्वविद्यालयों के साथ जापान रैंकिंग में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश है.

भारतीय विज्ञान संस्था अवल

Asia top 10 University के संदर्भ मे किया गया सर्वे हाल ही में प्रकाशित किया गया. जिसमे  56 भारतीय संस्थानों यह है कि आठ ने शीर्ष 100 में जगह बनाई है. भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर लगातार सातवीं बार देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बनकर उभरा है.

Asia top 10 University

रैंक 1: सिंघुआ विश्वविद्यालय – चीन

रैंक 2: पेकिंग विश्वविद्यालय – चीन

रैंक 3: नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिंगापुर – सिंगापुर

रैंक 4: हांगकांग विश्वविद्यालय – हांगकांग

रैंक 5: हांगकांग विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय – हांगकांग

रैंक 6: नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी – सिंगापुर

रैंक 7: टोक्यो विश्वविद्यालय – जापान

रैंक 8: हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय – हांगकांग

रैंक 9: सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी – दक्षिण कोरिया

रैंक 10: चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय – चीन

रैंक 10: सुंगक्यंकवान विश्वविद्यालय (एसकेकेयू) – दक्षिण कोरिया

India top 10 University

रैंक 36 – विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर

रैंक 47 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़

रैंक 55 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर

रैंक 59 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर

रैंक 67 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली

रैंक 69 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे

रैंक 83 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की

रैंक 92 – रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान

रैंक 114 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर

रैंक 125 – अमृता विश्व विद्यापीठम

रैंक 125 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर

रैंक 125 – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास

सर्वेक्षण किया कठोरता से

Asia top 10 University चुनने के लिए टाईम नाही तेरा प्रदर्शन संकेतकों का उपयोग किया है जो विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2020 में संस्थानों को रैंक करने के लिए उपयोग किए जाते है.  विश्वविद्यालयों को उनके सभी मुख्य मिशनों – शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण के साथ आंका जाता है.

चिन है सबसे आगे

Asia top 10 University के रँकिंग मे चीन ने आपणा करिष्मा दिखाया है. चीन के विश्वविद्यालय ने लिस्ट मे अपना नाम सबसे आगे रखा है. सिंघुआ विश्वविद्यालय चीन और पेकिंग विश्वविद्यालय चीन इस साल शीर्ष दो स्थान पर हैं। इस वर्ष भारत भर में कुल 489 विश्वविद्यालयों ने योग्यता प्राप्त की जो पिछले वर्ष की तुलना में 72 संस्थानों और 17 प्रतिशत की वृद्धि है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

four × 3 =