उच्च शिक्षा के लिए लोन कैसे मिलता है

फोटो गुगल सर्च

दोस्तो उच्चशिक्षण प्राप्त करने के लिए यदि हम आर्थिक दृष्टि से सक्षम नही है तो हमे दुसरे विकल्प के बारे मे सोचते है. उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लोन कैसे मिलता है, इसके साथ ही education loan कोण देता है और वह किसे मिलता है. इसके बारे मे आज हम जानते है विस्तारपूर्वक….

शिक्षा के क्षेत्र मे काफी खर्च से बढ गये है. उनको पूरा करना हर किसी के बस की बात नही है. ऐसे स्थिती मे हमें education loan का सहारा लेना पडता है.

उच्च शिक्षा के लिए education loan कैसे मिलता है

शिक्षा प्राप्त करने के लिए हमे education loan हमे राष्ट्रीय कृत बँक, सहकारी बँक किसके साथ है स्थानीय बँक द्वारा लोन मिल सकता है. ग्रॅज्युएशन या फिर प्रोफेशनल कोर्स के लिए आप लोन ले सकते है. जिस बँक मे और का पहिले सेही खाता है वहा लोन लेना आसान होता है.

किसी से मिलता है education loan

यदि आप को शिक्षा के लिए education loan लेना है तो उसके लिये कुछ नियम बनाये गये है. जैसे की व्यक्ती भारतीय नागरीक हो. पूर्व लोन की हिस्टरी अच्छी हो. लोन का भुगतान करने की क्षमता अच्छी हो. समय पर सभी कागजाद की पूर्तता हो ऐसे व्यक्ति को लोन मिलना आसान होता है.

किन चीजो के लिये मिलता है लोन

अब हम देखते है education loan हमे किन चीजो के लिये मिल सकता है. स्कूल कॉलेज और छात्रावास के लिए फीस भरणा, पुस्तकालय, परीक्षा, प्रयोगशाला शुल्क, छात्र के लिए जीवन विमा प्रीमियम, कोर्स पूरा करने के लिए हे कॉम्प्युटर खरेदी, प्रोजेक्ट वर्क के लिए ये लोन मिलता है.

जानते है बँक का ब्याज दर

देखा जाये तो हर बँक का education loan के लिए अलग अलग व्याजदर होता है. हमे यह देखना चाहिए जहा व्याजदर कम हो वही आवेदन करें. भारत में एसबीआय पढ़ने के लिए पढ़ने के लिए 8.85% और विदेश में पढ़ाई के लिए 10.00%, Axis Bank Education Loan- भारत और विदेश में पढ़ाई के लिए के लिए 13.70%,  Bank of Baroda Education Loan- भारत में 8.40%, विदेश में 9.15%, Union Bank of India- भारत में 10.20%, विदेश में पढ़ाई के लिए भी 10.20%. इस प्रकार होता है. (समया नुसार व्याजदर में फरक हो सकता है.)

लोन के लिए योग्यता

यदि आप education loan प्राप्त करना चाहते है तो आप को कुछ बात होगी पूर्तता करणे होगी.

1 सर्वप्रथम आपका भारतीय नागरिक होना बहुत जरुरी है.

2 देश के किसी भी यूनिवर्सिटी मे प्रवेश लेने का आपको अधिकार हो.

3 education loan पाने के लिए कोई आयु की समय सीमा नही है. किंतन बँक अपने नियम बना सकती है.

4 आप भारतीय नागरिक हो यह बताने वाले प्रमाण पत्र आपको दे ना होंगे. जैसे राशन कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आईडी आदि.

5 दाख़िला प्रमाण पत्र.

6 छात्र के साथ माता पिता का आधार तथा पैन कार्ड.

कितना मिल सकता है एज्युकेशन लोन

अपने देश में पढाई के लिए education loan लगभग 10 से 15 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन देते हैं. विदेश में यह राशि 20 लाख रुपये से भी अधिक हो सकती है. आप की जरूरत की साबसे बँक कितना लोन दे सकती है यह उस पर निर्भर करता है.

एज्युकेशन लोन होते हे चार प्रकार के

भारत मे एज्युकेशन लोन देते से चार प्रकार की वर्गवारी की गई है.

1 जो माता पिता अपने बच्चो को पढाना चाहते है ऐसे लोगो को लोन दिया जाता है. इससे वे एजुकेशन की ओर अपने बच्चों को बढ़ावा देने के लिए अग्रसर होंगे.

2 अपनी हायर सेकेंडरी शिक्षा पूरी कर ली हो, और तीन अथवा चार साल के ग्रेजुएशन कोर्स को पूरा करना चाहते हो, वह इस लोन के लिए आवेदन दे सकता है.

3 ग्रेजुएट छात्र / छात्रा ही इसका फायदा उठा सकते हैं. वे अपनी उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं.

4 करियर education loan उन विद्यार्थियों को मिलता है, जो टेक्निकल स्कूल अथवा सस्थानों में अपनी रूचि के तहत पढाई करना चाहते हैं.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

five × two =