हमारी भारतीय नौसेना का महत्व

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 मी जंग छिडी थी. इस युद्ध में हमारे जवानो ने पाकिस्तान को मुह की मौत दी थी. इसी युद्ध मे भारतीय नौसेना यांनी Indian Navy ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. भारतीय नौसेना के इस पराक्रम को देखते हुए प्रत्येक वर्ष 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है. आज हम जानते है Importance of Indian Navy के बारे मे.

हमारी भारतीय नौसेना का महत्व

पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में भारतीय नो सेना ने अभूतपूर्व पराक्रम दिखाया था. भारतीय सेना ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ के तहत 4 दिसंबर, 1971 को भारतीय नौसेना ने कराची नौसैनिक अड्डे पर भी हमला बोल दिया था. इस यु्द्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था. नौसेना ने पाकिस्तान के तीन जहाज नष्ट कर दिए थे. Importance of Indian Navy का महत्व खयाल मे आया था. नौसेना की उपलब्धियों और भूमिका को पहचानने के लिए भारत में हर साल 04 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है.

Importance of Indian Navy

भारत की नौसेना विश्व की सबसे बडी पाचवी सेना है. हमारी इस सेना को पुराना इतिहास है. समुद्री सीमा का रक्षण करणे की महत्त्वपूर्ण जिम्मेदारी इस सेना पर रहती है. Importance of Indian Navy का कार्य हम सब की रक्षा करता रहता है. जानते है इंडियन नेव्ही का संक्षिप्त इतिहास..

1. भारत की सशस्त्र सेना की भारतीय नौसेना एक शाखा है. नौसेना के कमांडर इन चीफ के रूप मे भारत के राष्ट्रपति इसका नेतृत्व करते है.

2. 17वीं शताब्दी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोंसले को भारतीय नौसेना का जनक माना जाता है.

3. भारतीय नौसेना के मुंबईस्थित कार्यालय मेहर वर्ष नेव्ही डे धूमधाम से मनाया जाता है. गेटवे ऑफ इंडिया बीटिंग रीट्रिट सेयरमनी का आयोजन किया जाता है.

4. भारतीय नौसेना की स्थापना 1612 में हुई थी. ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी मैरीन के रूप में सेना बनाई थी. बॉम्बे मरीन ने मराठा, सिंधि युद्ध के साथ-साथ साल 1824 में बर्मा युद्ध में भी हिस्सा लिया.

5. भारत की आजादी के बाद 1950 में नौसेना का गठन फिर से हुआ और इसे भारतीय नौसेना नाम दिया गया.

Importance of Indian Navy मे करिअर

समुंदर की लहरो से खेलती जहाजो पर तैनात जवानको देखकर अपने मन मे भी देशभक्ती का सपना जागता है. भारत की नौसेना मे शामिल होने का हमारा इरादा मजबूत होते जाता है. Importance of Indian Navy मे करिअर की की बहुत सारी उपलब्धी होती है लेकिन इसके लिये कडी मेहनत करना जरुरी है. भारतीय नौसेना उम्मीदवारों के लिए बहुत ही आकर्षक करियर के मौके देती है. नौसेना में उम्मीदवारों का चयन UPSC के द्वारा आयोजित एक लिखित परीक्षा NDA/NA कैडेट और CDSE (ग्रेजुएट) के माध्यम से स्थायी आयोग के लिए निर्धारित करती है.

नौसेना मे जॉब कैसे मिलता है

नौसेना में जॉब पाना इतना आसान नहीं लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं है. इंडियन नेवी हर साल उम्मीदवारों के लिए नेवी में रिक्त पद निकालते हैं. Importance of Indian Navy जानते है इंडियन नेव्ही मे भरती होने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये.

शैक्षणिक योग्यता

इंडियन नेवी भर्ती में शामिल होने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास होना जरूरी है. इसमें अंग्रेजी में 50% अंक और भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान में 70-70% अंक होना जरूरी है.

शारीरिक दक्षता

Height: पुरुषों के लिए हाइट 157 सेंटीमीटर और महिलाओ के लिए हाइट 152 सेंटीमीटर होना जरूरी है.

Eyesight: 6/6

Chest: छाती का विस्तार न्यूनतम 5 सेंटीमीटर होना चाहिए (जैसे यदि आपकी छाती की चौड़ाई 75 सेंटीमीटर है तो 80 सेंटीमीटर न्यूनतम होना चाहिए.

अन्य योग्यता क्या है

इंडियन नेव्ही मे भरती होने के लिए शारीरिक तंदुरुस्ती के साथ अन्य योग्यता भी महत्त्व रखती है. Importance of Indian Navy मे भरती होने के लिये हमे कुछ बाते जानना बेहद जरुरी है.

• नेवी में भर्ती के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.
• आवेदक को हड्डियों से संबंधित कोई रोग नहीं होना चाहिए.
• आवेदक को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए.

Indian Navy परीक्षा का पॅटर्न

हमारी इंडियन नेव्ही मे यदी हम जॉब पाना चाहते है तो हमें इस परीक्षा का पॅटर्न भी जा नना जरूरी है. Importance of Indian Navy के महत्त्व को समजते हुए इस बात को जान लेना आवश्यक है. Indian Navy Recruitment परीक्षा का प्रारूप कक्षा 12वीं पर आधारित होता है. इस सेवा में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस, और मेडिकल परीक्षण भी देना होगा. लिखित परीक्षा में आपसे मैथ्स, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान और रीजनिंग से प्रश्न पूछे जाते है.

तो दोस्तो हमारी इंडियन नेव्ही का महत्व हमारे देश के लिए बहुत अधिक है. इस सेना का सजग रहना हम सब के लिए सुरक्षितता प्रदान करणे वाला है. इसीलिये हमारे जीवन में Importance of Indian Navy की भूमिका भी महत्वपूर्ण है. इसीलिये हम आम नागरिक को का यह कर्तव्य बनता है हमारे सेना के प्रति हमारे दिल में आदर भाव अवश्य हो.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

four + 10 =