केंद्र सरकारने नयी शिक्षा नीती को अपनाने को हाल ही मे मंजुरी दे दि है. इस नयी शिक्षा नीती को लेकर अब भी लोगो के मनमे कुछ सवाल है. केंद्रीय मनुष्यबल विकास मंत्रालय अब शिक्षा मंत्रालय के नाम से जाना जायेगा. जानते है नयी nai shiksha niti कैसी होगी.

आपको यह बतादे नयी nai shiksha niti 2020 लगभग 34 साल के बाद बदलने जा रही है. इस नयी nai shiksha niti 2020 के बारे मे जानते है विस्तार से.  

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत तीन से 14 वर्ष की आयु के छात्र आते हैं. पहले यह आयु वर्ग 6 से 14 वर्ष था.

5 साल बेसिक                                           

नर्सरी 4 साल, जूनियर किलो  5 साल, एसआर केजी 6 साल, कक्षा 1ली.  7 वर्ष, कक्षा 2री 8 वर्ष

प्राथमिक विद्यालय की तैयारी

कक्षा 3री  9 वर्ष, कक्षा 4थी 10 वर्ष, कक्षा 5वी. 11 वर्ष,

3 साल की होगी माध्यमिक स्कूल preparatory

कक्षा 6  12 वर्ष,  कक्षा 7  13 वर्ष,  कक्षा आठवीं 14 वर्ष

4 साल की माध्यमिक स्कूल secondary

कक्षा 9 वी 15 वर्ष,  दसवीं कक्षा के 16 साल

 F.Y.J.C. 16 वर्ष,  S.Y.J.C. अठारह वर्ष

अधिक विस्तार से जानने के लिये आप नीचे दिये लिंक पर क्लिक कर सकते है. https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/NEP_Final_English_0.pdf

मुख्य विशेषताएं

nai shiksha niti मे कॉलेज की डिग्री 4 साल. बोर्ड केवल 12 वीं कक्षा के लिए होगा. दसवां सर्किल रद्द. एमफिल भी बंद हो जाएगा.

(जेएनयू जैसे संस्थानों में, 40-50 वर्ष की आयु के छात्र कई वर्षों से एमफिल कर रहे हैं। इन सभी को अब संस्थान से निष्कासित किया जा सकता है.)

मातृ भाषा की पहल

nai Shiksha niti मे पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को अब केवल मातृभाषा, मौखिक और राष्ट्रीय भाषा सिखाई जाएगी. बाकी भाषा को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा भले ही वह अंग्रेजी हो.

बोर्ड परीक्षा का महत्व होगा कम

nai shiksha niti मे अब बोर्ड परीक्षा केवल 12 वीं में देनी होगी. इससे पहले दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य था, अब ऐसा नहीं होगा. 9 वीं से 12 वीं सत्र की परीक्षाएं Semester Exam होगी. स्कूल शिक्षा 5 + 3 + 3 + 4 फॉर्मूलों के तहत पढ़ाई जाएगी. कॉलेज की डिग्री 3 और 4 साल की होगी. आप स्नातकस्तर की पढ़ाई के पहले वर्ष में एक प्रमाण पत्र प्राप्त करेंगे. यदि दूसरे वर्ष में डिप्लोमा है, तीसरे वर्ष में डिग्री मिलेगी.

शोधकर्ता को मिलेगा अवसर

nai Shiksha niti उन छात्रों के लिए चार साल का डिग्री कोर्स होगा जो शोध के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और उन छात्रों के लिए तीन साल का डिग्री कोर्स करना चाहते हैं जो स्नातक स्तर की पढ़ाई करना चाहते हैं. शोधकर्ताओं के लिए, डिग्री मास्टर्स कोर्स के एक वर्ष और प्लस चार साल की डिग्री होगी. इसके बाद वे सीधे पीएचडी कर सकते हैं. इस बीच छात्र अन्य कोर्स कर सकते हैं. उच्च शिक्षा 2035 तक 50% तक पहुंचने के लिए सकल नामांकन अनुपात का लक्ष्य. दूसरी ओर, नई शिक्षा नीति के तहत, यदि कोई छात्र कोर्स के बीच में दूसरा कोर्स करना चाहता है, तो वह सीमित समय के लिए पहले कोर्स से ब्रेक ले सकता है और दूसरा कोर्स कर सकता है.

Higher Education में सुधार

Nai Shiksha niti मे श्रेणीबद्ध स्नातक Graded Academic, प्रशासकीय  Administrative ओर आर्थिक स्वायत्तता Financial Autonomy वित्तीय स्वायत्तता शामिल है. इसके अलावा क्षेत्रीय भाषाओं में ई-कोर्स भी शुरू किए जाएंगे. वर्चुअल लैब्स को विकसित किया जाएगा. राष्ट्रीय शैक्षिक वैज्ञानिक मंच (NETF) शुरू होगा. देश में 45,000 कॉलेज हैं. सभी सरकारी Government, निजी और private, मान्यता प्राप्त संस्था deemed university रहेगी. जिनके लिये समान नियम होंगे.

बहु-विषयक पाठ्यक्रम

nai shiksha niti मे विभिन्न विषयों को एक साथ सीखा जा सकता है. इसमें मेजर और माइनर जैसे विषयों का एक प्रभाग होगा. यह वित्तीय या अन्य कारणों से ड्रॉपआउट को कम करेगा. इसके अलावा, जो किसी विषय में रुचि रखते हैं, वे इसे सीख सकते हैं.

बहुभाषी शिक्षा

nai Shiksha niti मे बच्चों को पढ़ाते समय, एक ही भाषा के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं का उपयोग बिना शिक्षण के किया जा सकता है. कानून और चिकित्सा शिक्षा के अपवाद के साथ, उच्च शिक्षा एक छत के नीचे आ जाएगी.nai shiksha niti मे शिक्षा में निवेश जीडीपी का 6% होगा, वर्तमान में यह 4.43% है. छात्रों की प्रगति से पुस्तक में बदलाव आएगा. शिक्षकों के साथ-साथ छात्र भी खुद का मूल्यांकन करेंगे. एनटीए सभी कॉलेजों के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा. यह परीक्षा वैकल्पिक होगी.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

1 Comment

Write A Comment

one × two =