ऑनलाइन शिक्षा के फायदे क्या है

आज के दौर मे ऑनलाइन शिक्षा का नया विकल्प सामने आया है. जो काफी फायदेमंद साबित हो रहा है. इस माध्यमसे शिक्षा प्राप्त करनेसे समय की बचत हो रही है. आज हम जानते है Online Education advantages क्या है, इसके बारे मे.

करोना के काळ मे स्कूल, कॉलेज पिछले कुछ दिन से बंद है. ऐसे माहोल मे Online Education का विकल्प सामने आया है. जो सभी के लिये उपयुक्त साबित हुवा है. इस माध्यम मे जहाँ सब कुछ इंटरनेट के माध्यम से संचार होता हैं.

Online Education advantages

आज के इस दौर मे Online शिक्षा के माध्यम से बच्चो के साथ घरवालो को भी राहत मिली है. डिजिटल प्लेटफाम पर शिक्षा प्राप्त करना भी संभव है. इस नयी तकनीक के माध्यम से कोई भी काही से भी अध्ययन कर सकता है. अब जानते है Online Education के advantages के बारे मे.

1 इस प्रकार की शिक्षा प्रनाली मे कोयी भी कहीं से भी भाग ले सकता है.

2 यदि कोई मुद्दा या पहेलू समज नही आता है तो छात्र उसे बार बार देख सकता है. रिवाइंड (rewind) कर सकता है.

3 इस प्रकार की शिक्षा आप कही भी, किसी भी वक्त प सकते है. बच्चों के लिये यह बहुत महत्वपूर्ण बात है.

4 ऑनलाइन क्लास मे रिकॉर्ड किए गए वीडियो के रूप में उपलब्ध होता है उसे बीच में रोककर भी देखा या सुना जा सकता है.

5 किसी भी विषय या टॉपिक पर ज्ञान अर्जित कर सकते हैं.

6 मुफ्त में या कम कीमत पर अधिक पाठयक्रम (courses) उपलब्ध हैं.

7 Online Education सुरक्षित वातावरण भी प्रदान करता है, जो आम तौर पर लडकीयो के लिये बहुत अच्छा विकल्प है.

8 अपने देश में ही बैठकर दूसरे देश के प्रसिद्ध अध्यापकों से पढ़ने का लाभ उठा सकते हैं. ऐसे मे पैसा और समय की बचत होती है.

9 महामारी, भौगोलिक दूरी, परिस्थितियों, गृहिणी या विकलांगता जैसी स्थितियों में पाठशाला नियमित जाना कठिन हो सकता है, ऐसे में ऑनलाइन शिक्षा घर बैठे सम्भव है.

ये सब बाते हमे Online Education के advantages बता रहे है. अब हम जानते है इस प्रणाली के परिणाम क्या हो सकते है.

computer शिक्षा के फायदे जानने के लिये यह भी पढे: Benefit of computer education

ऑनलाइन शिक्षा के Disadvantages

जहा तक हम इंटरनेट की बात करते है तो इसके फायदे भी है नुकसान भी. क्यू की याह एक मध्यम है, अऔर यह हम पर निर्भर करता है हम इसका इस्तेमाल कैसे करते है. शिक्षा के क्षेत्र मे भी यही बात हम देख सकते है. अब जानते है Online Education के Disadvantages.

1 सबसे पहेले तो आप यह जानले की बच्चो के लिये घर पर हि स्कूल का माहोल तैयार करना बहुत कठीण बात है. इसी कारण से Online मे बच्चों का मन लगना मुश्कील हो जाता है.

2 हम यहा पर  रासायनिक प्रयोग नही कर सकते.

3 कुछ बच्चों ऑनलाइन कक्षाओं से बच्चों की आंखों एवं स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.

4 बच्चो के मानसिक विकास पर भी असर पद सकता है. बच्चो के बोलने का कौशल को और सीखने का स्तर पर भी इसका परिणाम देखणे को मिल सकता है.

5 नेटवर्क संबंधी समस्या से कई बार ऑनलाइन क्लास असफल हो जाती है, ओर बच्चो का मन पढाई से छुटने का डर लगा रहता है.

6 स्वास्थ्य संबधी समस्या जैसे नेत्र, अँगुलियों, गर्दन व रीढ़ की विकृतियाँ घेरने लगती हैं.

7  शिक्षार्थी कितना पढ़ रहा है, कैसे पढ़ रहा है, कब से कब तक पढ़ रहा है एवं वास्तव में सीख-समझ कितना पा रहा है इतनी नज़र रखनी ऑनलाइन में सम्भव नहीं हो सकती.

शिक्षा लोन कैसे प्राप्त करते है जान ले  : Education Loan

माता पिता की भूमिका

आज के इस जमाने मे माता और पिता को भी सजग रहना बहुत जरुरी हो गया है. क्यू की इंटरनेट के माध्यम से अपना बच्चा क्या देख रहा है यह हमे जानना भी बहुत जरुरी है. क्यू की यह एक मायाजाल है. इसमे कोई भी फस सकता है. इसीलिये Online का विकल्प चुनते समय बहुत सावधानी रखना जरुरी है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

five × 4 =