मोबाईलसे ऑनलाइन पढाई कैसे करे

दोस्तो हम सब यह जानते है आज का दौर बिमारी से भरा हुआ है. ऐसे हालत में सभी व्यवहार जहा बंद है वही स्कूल कॉलेज भी बंद है. पढाई करने के लिए online study का विकल्प चुना गया है. आज हम जानते है मोबाइल से ऑनलाइन पढाई कैसे करे.

आज का दौर कुछ ठीक नही है. पिछले छे महीनो से स्कूल और कॉलेज बंद है. जिसका परिणाम बच्चो की पढाई पर हुआ है. पिछले महिने से देश कि विभिन्न स्कूलने online study के लिए तयारी की और बच्चो के ऑनलाईन क्लासेस सुरू किये गये. अब हमारे बच्चे के घर बैठे ही पढाई कर सकते है.

मोबाईलसे online study कैसे करे

आज का दौर ऐसा है की छोटे बच्चे भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे है. अँड्रॉइड फोन मे लगे फिचर छोटे बच्चे जल्दी समज लेते है. आज कि पिढी mobile friendly हो गई है. इसीलिए इन बच्चो को online study के बारेमे कुछ बाते बताना बहुत जरुरी है.

1 online study करने के लिए हमे अच्छा अँड्रॉइड फोन लेना होगा. जिसने हमे इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिले.

2 आपको बता दे मोबाईल में Play Store मे बहुत सारे पढाई के ॲप है उसे डाउनलोड करना चाहिये.

3 पढ़ाईका विकल्प जुने के बाद हमे कुछ ऐसी वेबसाईट खोजना चाहिये, जहा हमे शिक्षा के बारेमे विस्तृत जानकारी मिले.

4 अँड्रॉइड फोन मे उपलब्ध सुविधा के अनुसार हम WhatsApp के द्वारा स्टडी के लिये ग्रुप बना सकते है, जहाँ पर विषय लेकर चर्चा की जा सकती है.

5 आप सबको तो यह पता ही होगा YouTube के माध्यम से हम किसी भी विषय को जान सकते है. पढ़ाई के लिये यह बहुत अच्छा विकल्प है.

पढ़ाई के लिये माता पिता करे मदत

शिक्षा के माध्यम मे मोबाईल का उपयोग होणे पर बहुत से माता पिता को मन मे बैठ गया है की बच्चे मोबाईल का अधिक उपयोग करेंगे और देर रात तक मोबाईलसे जुडे रहेंगे. लेकिन आप को बता दे पढ़ाईके लिये ये माता-पिता यांनी बच्चोको सहायता करते है तो बच्चे मोबाईल का सही उपयोग करना सीख जायेंगे.

पढ़ाईके लिये ॲप उपयोगी

स्कूल कॉलेज बंद होने की वजह से सब लोग अपने अपने घरों में है. ऐसे समय में online study करने के लिए हमें प्ले स्टोअर पर उपलब्ध कै सारे मदतगार साबित हो सकते है. पढ़ाई से जुड़ी हुई विभिन्न विषयों पर आधारित एंड्राइड ऐप्स प्ले स्टोर पर आपको मिल जाएंगे. अपने विषय पर आधारित एप्स को इंस्टॉल करके पढ़ाई कर सकते हैं. हाफ को बता दे competition exam की तैयारी भी कर रहे हैं तो उसके लिए एप्स यहा पर उपलब्ध है.

वेबसाईट द्वारा करे online study

सर्च इंजिन की ओर पर हम गूगल का इस्तेमाल करते है. यदि आप नियमित रूप से गूगल इस्तेमाल करते हो तो आपको यह पता होगा कि गूगल पर बहुत सारे विषय की वेबसाइट उपलब्ध है. इसी से शिक्षा की वेबसाइट चून कर पढ़ाईकी जा सकती है. गुगल की वेबसाइट से आप पीडीएफ डाउनलोड करके कभी भी उसे पड सकते है. आज PDF ऐसा माध्यम बन चुका है जिस पर आप हजारों पन्नों की BOOKS PDF file में कन्वर्ट कर सकते है. उसे अपने मोबाइल पर स्टोर करके अपने साथ रख सकते हैं.

YouTube से करे पढ़ाई

दोस्तो दुनिया भर के प्रत्येक विषय की व्हिडिओ YouTube पर अपलोड की जाती है. यदि शिक्षा से जुडी जानकारी आप यूट्यूब पर खोजते हो, और उसे डाउनलोड करते हो तो आप, कभी भी उसका इस्तेमाल पढ़ाई के लिए कर सकते हो. आपको पसंद आने वाले चैनल को subscribe करके रखेंगे तो आपको हमेशा नोटिफिकेशन द्वारा जानकारी मिलती रहेगी. और आपकी online study अच्छे से चलती रहेगी.

दोस्त हमारा अँड्रॉइड मोबाईल हमारे लिये बहुत उपयोगी है. सिर्फ उसका सही इस्तेमाल करना गाना चाहिए. शिक्षा जैसे क्षेत्र मे मोबाईल द्वारा नई क्रांती होने जा रही है. हम सब और हमारे बच्चो को भी इसका भागीदार बनाये. अपने बच्चो को मोबाईल द्वारा पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करते रहे.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

1 Comment

Write A Comment

13 − 6 =