UPSC परीक्षा की तयारी कैसे करे

दोस्तो हर किसी का यह सपना होता है कि जीवन मे सफल, कामयाब बने. सफल बनने के लिए हर किसिको कडी मेहनत करनी पडती है. यूपीएससी परिक्षा मे भी कडी मेहनत करने के बाद ही सफलता मिलती है. 4 ऑक्टोबर को यह एक्झाम होने जा रही है. UPSC exam आज हम जानते है इस परिक्षा की तयारी कैसे करनी होती है. 

UPSC द्वारा यानी संघ लोकसेवा आयोग के माध्यम से परीक्षा ली जाती है. यह परीक्षा करीब दस लाख से अधिक उमेदवार देते है. देखने मे यह परीक्षा कठीण लगती है, लेकिन थोडा प्लानिंग अगर करते है, तो परीक्षा में कामयाब होने की संभावना अधिक होती है. 

UPSC परीक्षा की तयारी कैसे करे

अभि सब तरफ कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन पढाई की जा रही है. सरकारी नोकरी के लिये ये यूपीएससी को अधिक प्राधान्य दिया जाता है. अगर सही स्ट्रेटेजी जी बनाते है तो इस परीक्षा मे सफलता हासिल हो जाती है. UPSC exam के बारेमे विचार करे तो कुछ मुद्दे हमे ध्यान मे लेने होंगे. 

1 सबसे पहले विषय का चयन ठिकसे करना चाहिये. 

2 अपने पास जितना समय है उसका ठीक तरह से प्लानिंग करना होगा. किस विषय को कितना समय देना है यह निश्चित करे.

3 यदी हम कही बाहर क्लासेस लगाते है तो ठीक है लेकिन यदि घर बैठे तयारी कर रहे है तो हमें अधिक मेहनत करनी होगी. 

4 कुछ विषयों की तयारी करने के लिए समाचार पत्र का नियमित अध्ययन करना होगा. जिसमे the Hindu, Indian express इनके साथ न्यूज बुलेटीन देखना चाहिए.

5  समसामयिक मुद्दों के लिए किताबों का भी सहारा लें सकते है. इसके लिए NCERT और NIOS की किताबों को पढ़ सकते है, ये किताबें आनलाईन नि:शुल्क उपलब्ध है.

UPSC exam विषय चयन महत्त्वपूर्ण

UPSC परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय विषय का चयन महत्वपूर्ण होता है. UPSC exam के संदर्भ मे विचार करे तो जिस विषय मे आपको सबसे अधिक रुची है उसका अध्ययन पहले करे. इस परीक्षा का सिलेबस बडा होने के कारण सालभर अध्ययन करना पडता है. इसीलिये अध्ययन के planning पर अधिक खयाल देना होगा. 

UPSC exam और सकारात्मकता

सकारात्मकता हमारे जीवन के लिये बहुत ही जरूरी है. यदी हम सकारात्मक सोच लेकर चलते है तो हर परीक्षा मे हमे कामयाबी मिलेगी. UPSC exam यदि हमको पहले ही ही प्रयत्न मे निकालनी है तो हमे पुरी लगन और सकारात्मकता के साथ प्रयास करणा होगा.  आसपास नेगेटिव लोग रहते है तो ऐसे लोगों से जितना हो सके दूर रहने का प्रयास करे. 

लिखने का प्रयास UPSC exam के लिए जरूरी

UPSC exam देने के लिये आपको पढ़ने के साथ लिखने का भी अभ्यास करना है क्योंकि प्री एग्जाम निकालने के बाद मेंस की परीक्षा देनी पड़ती है जिसमें आपको लिखना पड़ता है। आप किसी भी टॉपिक पर संक्षेप में लगभग 200 शब्दों में लिखने का प्रयास करें। जितना आप लिखने की कोशिश करोगे उतनी ही आपकी लेखन शैली सुधरेगी और व्याकरण में कम गलती होगी.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

nineteen − twelve =