फोर्ब्स की सूची मे शिक्षक का नाम

कडी मेहनत, लगन और इच्छाशक्ती के साथ यदि कार्य किया जाये तो हमे हर हाल मे कामयाबी मिलती है. ये बात केरल के एक शिक्षक ने सच कर दिखाई है. इस शिक्षक का नाम दुनिया भर मे मशहूर फोर्ब्स की सूची मे शामिल किया गया है. BYJU app भी इसी शिक्षक का निर्माण है. जानते है अधिक इन के बारे मे….

क्या है BYJU app

केरल के एक शिक्षक बैजू रवींद्रन ने BYJU ऐप  का निर्माण किया. बच्चो को पढा आने के लिए ये यह ऐप बहुत उपयोगी है. BYJU app ने भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया मै अपनी छवी बनाई है. कुछ ही समय में, इस ऐप ने माता-पिता और छात्रों के साथ-साथ कई निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है. और बैजू रवींद्रन को सफलता के शिखर पर पहुंचा दिया.

फोर्ब्स की सूची मे शिक्षक का नाम

फोर्ब्स ने हाल ही मे दुनिया के 100 अमिर लोगो की सूची जारी की है. आप को जानकर है रानी होगी इस सूची मे शामिल एक नाम शिक्षक का है. जो कभी ट्यूशन लेता था. फोर्ब्स के अनुसार, उनकी वर्तमान शुद्ध संपत्ति 8 1.8 बिलियन है. इस शिक्षक का नाम है बैजू रवींद्रन ये रहते है केरल राज्य में उनकी कामयाबी की कहानी BYJU app के माध्यम से हम देख सकते है.

क्या है कहानी बैजू रवींद्रन की

बैजू रवींद्रन का जन्म 1980 में केरल के कन्नूर जिले के एजिकोड में एक शिक्षक दंपति के यहां हुआ. उन्होंने सफलतापूर्वक मैकेनिकल इंजीनियरिंग में शिक्षा पूरी की. एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए काम शुरू कीया. छुट्टी मनाने बैंगलोर आये, वहां उनके कुछ दोस्त कैट CAT की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. उन्होंने उन दोस्तों को गणित विषय के लिए मार्गदर्शन किया. सभी दोस्तों ने परीक्षा पास कर ली. दोस्तों ने उनसे ट्यूशन शुरू करने का आग्रह किया. नौकरी छोड़कर रवींद्रन ट्युशन लेने लगे और यही BYJU app है.

स्टेडियम मे लिया रवींद्रन ने क्लास

कुछ ही समय में, उनकी शिक्षण शैली लोकप्रिय हो गई. BYJU success story सभी को मालूम होने लगी. उनकी क्लास छोटे कमरे से हॉल तक जाती थी. हॉल से सभागार तक गए और वहां से सीधे स्टेडियम पहुंचे. उन्होंने एक बार में 25000 छात्रों को पढ़ाया. इतना कि वह बेहद प्रसिद्ध हो गया.

success story

छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए हर बार अलग-अलग शहरों में जाना पैसे, समय और श्रम की बर्बादी थी. उन्होंने एक ऑनलाइन ट्यूटोरियल think and learn private limited की स्थापना की. इस कंपनी को शुरू किया. फिर BYJU app बनाया. इस ऐप के माध्यम से छात्रों को सरल भाषा में सभी विषयों की शिक्षा मिलनी शुरू हो गई.

बैजू रवींद्रन की सफलता का राज

केवल बच्चो को पढाना, BYJU app बनाने से बैजू रवींद्रन कामयाब नही हुए. कामयाब होने के लिए उनके पास और कई हुनर थे. हम जानते है उसके बारे मे.

1  बैजू रवींद्रन मेहनत करने वाले है. काम के प्रति विश्वास और आत्मविश्वास रखते है.

2 बैजू रवींद्रन कहते है, हर किसी को अपने अच्छे गुणों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है.

3  सरल तरीके से कहानी कहने का सबसे अच्छा गुण बैजू रवींद्रन मे था.

4 अपने अंदर चुपे अच्छे गुण को पहचान कर यदी हम उस पर काम करते है तो हम सफलता के शिखर पर पहुंच सकते है.

Forbes का मुखपृष्ठ

Forbes क्या है

फोर्ब्स इन्कॉर्पोरेट, एक निजी स्वामित्व वाली प्रकाशन एवं मीडिया कंपनी है. जिसका प्रमुख प्रकाशन एक द्वि-साप्ताहिक पत्रिका फोर्ब्स है, जिसकी खपत (संचलन) 900,000 से अधिक है.  अगस्त 2006 में, निजी इक्विटी फर्म, एलीवेशन पार्टनर्स, नवगठित कंपनी, फोर्ब्स मीडिया में एक अल्पसंख्यक शेयरधारक बन गयी, जिसमें फोर्ब्स पत्रिका और वेबसाइट पर अग्रणी व्यावसायिक साइटों में से एक Forbes .com शामिल हैं. Forbes.com प्रति महीने 18 लाख लोगों को तक पहुँचता है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

1 Comment

Write A Comment

four + 15 =