जिनको देखतेही ही उदास मन को आनंद मिलता है.जीने की बाते सून कर निराश हुए इंसान मे लढणे की उमेद जागती है. जोश पूर्ण और उदाहरण के साथ अपनी motivation speech पेश करते है. जीसे देखने के बाद मन मे एक जोश और उत्साह शामिल हो जाता है. जानते है Dra. Vivek Bindra के बारे मे.

दोस्तो Dra. Vivek Bindra केबल motivational स्पीकर नही है बल्कि youtuber, professional business icon and business coach भी डॉक्टर बिंद्रा है. जीन के तरफ से tips लेकर आज भी देश और विदेश के बिजनेस और व्यापार सफल हुये है.  जहा उन्हे आना होता है वह उन्हे सुनने के लिए काफी भीड इकट्ठा होती है. बिंद्रा जी ने लाखो लोगो को जीवन जीने का सही मार्ग दिखाया है.

गीता से मिली प्रेरणा

लोगो को सकारात्मकता की और लेके जाने वाले,  व्यापार को बढाणे वाले Dra. Vivek Bindra जी का जीवन की कहानी भी बहुत ही रोचक है.  उनवणे कृष्ण भक्ति और गीता का अध्ययन करने के लिए ISKCON जॉईन किया था.  वही दिन रात गीता का अध्ययन करते थे. धीरे धीरे उनके यह बात समझ मे आई  5000 साल पहले भगवान श्रीकृष्ण द्वारा बताई गइ गीता मे वर्तमान जीवन के प्रश्न के उत्तर भी आसानी से मिलते है. और यह ही एक कारण है कि वह अपने motivation speech and YouTube के दौरान दिये गये भाषण मे गीता के श्लोक का उपयोग करते है. Dra. Vivek Bindra कभी भी परेशान नहीं दिखते , ना ही कभी वह नेगेटिव थिंकिंग अपने अंदर आने देते हैं.

गीता से क्या सिखा

5000 साल पहले भगवान श्रीकृष्णाने गीता का ज्ञान दुनिया को दिया था. लेकिन आज के दौर मे भी गीता का ज्ञान हमे उपयुक्त है.  Dra. Vivek Bindra कहते है, श्रीमद्भागवत गीता को पढ़ना ही काफी नहीं है.  हलाकि उसमें कही गई बातों को अपने जीवन में उतारना है. उसमें कहीं गई बातों का हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है. 

जाति धर्म से ऊपर उठकर कही गई बाते है जिनको आज के ज़माने में अपने जीवन में अपनाकर हम सफलता को प्राप्त कर सकते है ‍‌।

श्रीमद्भगवद्गीता सिर्फ प्रणाम करने के लिए नहीं है, उसमे हमारे जीवन से जुड़े प्रश्नों के उत्तर हमें मिल सकते है.

हमारी विभिन्न रूकावटो के जबाब देने की क्षमता गीता मे है. 

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

nineteen − 4 =