भारत की महान गायिका लता मंगेशकर

दोस्तो भारत ही नही दुनिया भर में लता मंगेशकर का नाम गायन के क्षेत्र में सबसे ऊपर है. लता मंगेशकर का स्वर सुनकर आज भी हम अपने आपको भूल जाते है. अलौकिक स्वर की देन ईश्वर ने लता मंगेशकर को प्रदान की है. Legend Lata Mangeshkar के बारे मे जानना सबको अच्छा लगता है. भारत की महान गायिका लता मंगेशकर के बारे मे अधिक जानते है.

आज भी जब हम गाना सुनने के मूड मे रहते है तब हमे लता मंगेशकर का स्वर भाता है. लता मंगेशकर की आवाज मे वह जादू है जो शब्द के माध्यम से संगीत के माध्यम से हमारे दिल के तार छु जाती है. उनकी अपने आप में एक आश्चर्य से कम नही है.

भारत की महान गायिका Lata Mangeshkar

संगीत के माध्यम से देश की सेवा करनेवाली Lata Mangeshkar का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदोर मे हुआ. उनके पिताजी दिनानाथ मंगेशकर उस समय रंगमंच के जाने माने कलाकार थे. कला के क्षेत्र में मंगेशकर परिवार ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. आशा भोसले, उषा मंगेशकर और हृदयनाथ मंगेशकर ये सारे लता मंगेशकर के बहन भाई है.

कुछ रोचक तथ्य

Lata Mangeshkar हमेशा से ही ईश्वर के द्वारा दी गई सुरीली आवाज़, जानदार अभिव्यक्ति व बात को बहुत जल्द समझ लेने वाली अविश्वसनीय क्षमता का उदाहरण रहीं हैं. इसीलिए वह अपने हर गाने को बडी क्षमता के साथ आज भी गाती है.

1 13 साल की उम्र में लता मंगेशकर थी तब पिताजी का निधन हो गया. परिस्थिती का सामना करने के लिए उनको हिंदी और मराठी फिल्म मे काम करना पडा.

2 1942 मी बनी मंगलागौर फिल्म अभिनेत्री के रूप मे लता मंगेशकर ने काम किया था.

3 1949 मी आई फिल्म महल के ‘आयेगा आनेवाला’ गीने से Lata Mangeshkar को पहचान मिली. यही उन की जिंदगी का वह मोड़ था जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

4 पारिवारिक जिम्मेदारी निभाने के लिये लता मंगेशकर ने शादी नही की है.

Lata Mangeshkar ने कितने गाने गाये

एक लंबे समय से Lata Mangeshkar हमारे लिए गाणे गा रही है. आज को बता दे 1948 से 1987 इस दौरान लता मंगेशकर ने करीब पच्चीस हजार गाणे गाय जो एक विश्व रेकॉर्ड बन गया. जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड मे दर्ज कराया गया. लता मंगेशकर ने करीब पचास हजार से भी जादा गाने गाये है. फ़िल्मी गीतों के अतिरिक्त आपने ग़ैरफ़िल्मी गीत भी बहुत खूबी के साथ गाए हैं.

अन्य नाम क्या है

Lata Mangeshkar भारत का गौरव है, शान है, अभिमान है. इसीलिये उन्हे आदरपूर्वक और स्नेहभाव असे देशवासी भोट से नामो से बुलाते है सन्मान करते है. जैसे Queen of Melody, Voice of the Nation, Voice of the Millennium, Nightingale of India. ये सारी नाम से लता मंगेशकर के प्रती देशवासी अपना स्नेहभाव प्रकट करते है.

Lata Mangeshkar के बारे मे ये भी जाने

1 आपको बता दे 1974 मी दुनिया मे सबसे अधिक गीत गाने का गिनिज बुक रेकॉर्ड Lata Mangeshkar के नाम है.

2 लता मंगेशकर सरस्वती कि उपासक है इसीलिये आज भी वह गाने की रिकॉर्डिंग के लिए जाने से पहले recording room के बाहर चप्पल उतारती है.

3 आपको जानकर आश्चर्य होगा लता मंगेशकर सिर्फ एक दिन के लिए स्कूल गई थी. इसकी वजह यही की आशा भोसले को स्कूल लेकर गई तो अध्यापक ने आशा भोसले को यह कहकर स्कूल से निकाल दिया कि उन्हें भी स्कूल की फीस देनी होगी. बाद में लता ने निश्चय किया कि वह कभी स्कूल नहीं जाएंगी. हालांकि बाद में उन्हें न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी सहित छह विश्वविद्यालयों में मानक उपाधि से नवाजा गया.

4 Lata Mangeshkar फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला हैं जिन्हें भारत रत्न और दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्त हुआ.

5 लता मंगेशकर को संगीत के अलावा खाना पकाने और फ़ोटो खींचने का बहुत शौक़ है।

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

4 + nine =