जानते है अच्छे नेतृत्व के गुणविशेष क्या है

हम कई बार यह देखते है, रोमांचकारी स्थिती मे पहुची मॅच को अच्छे नेतृत्व वाला कप्तान जीत लेता हे. इसका कारण उस टीम के कप्तान में leadership qualities उत्तम प्रकार की है. आज जानेंगे नेतृत्व के गुणविशेष.

नेता यानी leader और नेतृत्व यानी leadership. अच्छा नेता बनने के लिए ये, नेतृत्व भी कुशल होना चाहिये. जानते है leadership qualities के बारे मे.

leadership qualities

नेतृत्व करणे के लिये, किसी भी व्यक्ति के पास leadership qualities होना बहुत जरुरी है. जानते है विस्तार से…

Leadership qualities vision/दूरदृष्टी

जिसे नेतृत्व करना होता है उसे हमेशा अपना vision clear रखना होता है. यदि दूरदृष्टी रखकर कार्य किया जाये तो सफलता आसानी से मिलती है.

ध्येयनिश्चिती/goals

Leadership qualities को सफल बनाने के लिए ध्येयनिश्चिती होना बहुत जरुरी है.यदि आप कोई ध्येय निश्चित नही करोगे तो सफलता कैसे प्राप्त होगी.

आत्मविश्वास/self confidence

जो नेतृत्व करने वाला होता है उसे अपने आप पर दृढविश्वास रखना होता है. Self confidence लीडर को विजय की राह दिखाता है.

अनुशासन/discipline

यदी हम अनुशासन का पालन करते है तो यह नियम leadership qualities को दर्शाता है. पहिले नियम का पालन खुद करे तब दुसरे आपका अनुकरण करेंगे.

जिद्द/Persistance

अपने कार्य के प्रति सफलता पाने की जिद्द हमेशा नेतृत्व करणे वाले के पास होनी चाहिये. सफलता के लिए लगने वाली कोशिश और मेहनत लेने की तयारी भी हमेशा रखनी चाहिये.

नियोजन/Planning

जो कोई भी नेतृत्व करणे वाला होता है उसे अपना ध्येय प्राप्त करने के लिए नियोजन करना बहुत जरुरी है. इस नियोजन में सभी को शामिल करणारी आवश्यक होता है. ऐसे स्थिति में मिली सफलता सभी की होती है.

अचूक निर्णय क्षमता/proper judgement

सबका हित जानकर निर्णय लेने की समता भी leadership को दर्शाती है. ऐसे निर्णय लेते समय लीडर की कसोटी लगती है.

धैर्य/Patience

निर्णय लेते समय कभी कभी लीडर को बातो का अंदाज करना होता है जो कभी गलत भी हो सकता है. ऐसे समय मे धैर्य रखना आवश्यक होता है.

जबाबदारी/responsibilities

किसी भी तरह की जबाबदारी स्वीकारणे के लिए लीडर को हमेशा तयार रहना होता है. जबाबदारी स्वीकारणे से व्यक्ती की कार्यक्षमता बढती है साथ ही leadership qualities और बेहतरीन होती है.

आकर्षक व्यक्तिमत्व/personality

जब हम नेतृत्व करते है तो हमारा व्यक्तिमत्व भी आकर्षक होना जरुरी है. आकर्षक व्यक्तिमत्त्व हमेशा दुसरो को अपने पर विश्वास रखने के लिए उद्युक्त करता है.

संभाषण कौशल्य/Communication skills

अच्छा लीडर बनने के लिए संभाषण कौशल्य भी बहुत जरुरी है. अपनी बात बताने के लिए उसका उपयोग होता है. Leadership qualities मे इसका बहुत महत्त्वपूर्ण इसका रहता है.

निर्णय क्षमता/decision

नेतृत्व करनेवाले व्यक्ति की निर्णय क्षमता भी बहुत महत्त्वपूर्ण रहती है. सही समय पर सही निर्णय लेना सफलता की पहिली पायदान होती है. सबका हित देखकर सफलता पाना यह निर्णय क्षमता की कसोटी होती है.

समय का सही उपयोग/time management

समय का सही उपयोग करना leadership qualities का उत्तम उदाहरण होता है. अपने साथ के लोगो को समय का सही उपयोग करणे बताना महत्त्वपूर्ण कार्य होता है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

15 + nine =