भारतीय क्रिकेट को फिरसे नये मुकाम पर लाने का कार्य M S Dhoni ने किया है. भारतीय क्रिकेट के वह पूर्व कप्तान रहे हैं. हाल ही मे उन्होने अपनी निवृत्ती की घोषणा की है. भारत को दुसरी बार world cup दिलाने का कार्य m s dhoni ने किया है. M S Dhoni captain cool के नाम से वह पहचाने जाते है. Dhoni भारतीय क्रिकेट का चेहरा बनकर सामने आये है. हम जानते है उनके बारे मे…

M S Dhoni जब भी मैदान मे रहते थे तब अपने साथी खिलाडियो को हमेशा प्रोत्साहित करते रहते थे. कोई भी बिकट प्रसंग हो उसे समय मे वह बहुत शांत रहते थे, इसलिये उन्हे captain cool भी कहा जाता है. बिकट परिस्थिती ने अपनी खेल की रचना को वह उत्तम तरीके से संचालित करते रहते थे.

बिहार के है धोनी

M S Dhoni यांनी महेंद्रसिंह धोनी का जन्म रांची बिहार मे हुआ था. उनके माता-पिता नोकरी के सिलसिले में उत्तराखंड से राची आये थे. चहा ऊनके पिताजी पानसिंह मेकॉन मे जूनियर मॅनेजर के पद पर काम करते थे. धोनी को एक बहन और एक भाई है. बहन का नाम जयंती गुप्ता और भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है.

Dhoni हे इनके फैन

M S Dhoni के फॅन पूरी दुनिया मे छाये है. क्रिकेट के अलावा की बहुत से लोग उनके फैन रहे है. बेकिंग धोनी क्रिकेट के महान खिलाडी सचिन तेंडुलकर और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन गायिका लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानते है. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के फैन हैं.

बॅडमिंटन और फुटबॉल खेलते है

M S Dhoni को क्रिकेट के अलावा अन्य खेलो मे रुची है. अपने स्कूल के वक्त वे बॅडमिंटन और फुटबॉल खेलना पसंद करते थे. इं दोनो खेलो मी उंका प्रदर्शन अच्छा रहता था.  इसलिये वह जिला और क्लब स्तर पर जुने गये. स्कूल के वक्त धोनी फुटबॉल के गोल कीपर थे. उनके फुटबॉल कॉच ने धोनी को क्रिकेट क्लब के लिए खेलने का सुझाव दिया था. धोनी जवाहर विद्या मंदिर राची के छात्र है.

विकेट किपर बने धोनी

M S Dhoni शुरूवात मे फुटबॉल के गोलकीपर थे. धोनी ने अपने विकेट कीपिंग के कौशल से प्रभावित किया और कमांडो क्रिकेट क्लब (1995-1998) में नियमित विकेटकीपर बने. क्लब क्रिकेट में उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें 1997/98 सीजन के वीनू मांकड़ ट्रॉफी अंडर-16 चैम्पियनशिप के लिए चुना गया और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी ने 10वीं क्लास के बाद क्रिकेट को सीरियस लिया. बता दें कि धोनी खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर 2001 से 2003 तक ट्रैवलिंग टिकट एग्जामिनर (TTE) थे.

साक्षी से किया विवाह

M S Dhoni ने अपने बचपन की दोस्त साक्षी के साथ 4 जुलाई 2010 को देहरादून के एक फार्महाउस में शादी की. इस शादी में क्रिकेट और मनोरंजन की दुनिया के कई स्टार शामिल हुए थे. 2015 में धोनी और साक्षी के घर एक नन्ही का जन्म हुआ, जिसका नाम जीवा रखा है.

रणजी क्रिकेट मे अच्छा प्रदर्शन

M S Dhoni ने 18 वर्ष की उम्र में 1999-2000 के सत्र में बिहार के लिए रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में असम क्रिकेट टीम के खिलाफ दूसरी पारी में 68 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. हालांकि बाद में विभाजन के बाद धोनी झारखण्ड की ओर रणजी खेलने लगे. धोनी ने दिसंबर 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया और अपना पहला टेस्ट एक साल बाद श्रीलंका के खिलाफ खेला. धोनी भारत के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच का हिस्सा थे. उन्होंने दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया.

33 अर्धशतक और 256 कैच पकड़े

M S Dhoni भारत की ओर खेलते हुए 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4,876 रन बनाए.
जिसमें उन्होंने 6 शतक और 33 अर्धशतक लगाए. टेस्ट मैचों में धोनी ने 256 कैच पकड़े और 38 स्टंपिंग की. धोनी ने 348 वनडे मैचों में 50.58 की औसत से 10,723 रन बनाए. जिसमें 10 शतक और 72 शामिल है. वनडे मैचों में धोनी ने 317 कैच पकड़े और 122 स्टंपिंग की है. 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में धोनी ने 37.60 की औसत से 1,617 रन बनाए. जिसमें 2 अर्धशतक शामिल है.

2011 मी जिता वर्ल्ड कप

M S Dhoni ने 2011 के विश्व कप में भारत की जीत का नेतृत्व किया. श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच में, उन्होंने बल्लेबाजी क्रम में खुद को बढ़ावा दिया और 91 रनों में नॉट आउट वाला  एक मैच खेला. 2013 में, महेन्द्र सिंह धोनी ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में जीत के लिए भारत का नेतृत्व किया और आईसीसी ट्रॉफी, यानी टेस्ट मैस, ओडीआई विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान भी बने.

धोनी के जीवन पर बनी फिल्म

MS Dhoni ने 2011 में क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद, फिल्म निर्देशक नीरज पांडे ने महेंद्र सिंह धोनी की जीवन और उपलब्धियों पर बायोपिक बनाने का फैसला किया और उनकी फिल्म को एमएस धोनी: अनटॉल्ड स्टोरी – MS Dhoni The Untold Story का नाम दिया गया ये फिल्म  30 सितंबर, 2016 को रिलीज हुई थी. इस फिल्म में धोनी का किरदार एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था जिसे लोगो द्धारा बेहद पसंद भी किया गया था.

गाडीयो के शौकीन धोनी

M S Dhoni क्रिकेट के साथ साथ गाडी यो के बहुत शौकीन है. धोनी ने कई तरह की महंगी गाड़ी और बाइक खरीदी हैं.  धोनी के पास ऑडी क्यू 7 हैं, यही नहीं उनके पास सबसे महंगी और शानदार SUV हमर H2 भी शामिल हैं. उन्होनें ये कार 2009 में खरीदी थी. इसके अलावा भी धोनी के पास कॉन्फेडरेट हेलकैट X132 शानदार बाइक है और सुपरबाइक कॉवासाकी निंजा H2 समेत कई महंगी बाइकों का भी संग्रह हैं.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

19 − 2 =