जानते है अग्नीपुत्री टेसी थॉमस के बारे मे

हमारे देश में ही नही बल्की पूरे विश्व में डॉ. अब्दुल कलाम जी को मिसाईल मॅन के नाम से जाना जाता है. आज हम आपको भारत के Missile woman tessy Thomas के बारे मे जानकारी देंगे.

केरल राज्य के आलपुष्पा गाव मे Missile woman tessy Thomas का जन्म हुआ. उनके पिता जी बिझनेस मॅन और माताजी गृहिणी. मदर टेरेसा के कार्य से प्रभावित हो कर उनका नाम टेसी रखा था. जब वह स्कूल में थीं, तभी नासा का अपोलो यान चांद पर उतरने वाला था, इस खबर को पढऩे के बाद ही उन्हें रॉकेट बनाने का ख्याल आया.

Missile woman tessy Thomas

बचपन से ही Missile woman tessy Thomas को रॉकेट और मिसाईल जैसे क्षेत्र का आकर्षण रहा है. पढाई खतम करने के बाद वह 1988 में डीआरडीओ से जुड़ीं. उस समय मिसाइल वैज्ञानिकों में पुरुषों का ही वर्चस्व था. ऐसे में टेसी का मिसाइल वैज्ञानिक बनना वाकई गर्व की बात थी.

मिसाईल कार्यक्रम मे योगदान

क्षेत्र मे बचपन से अपनी रुची रखने वाली Missile woman tessy Thomas ने अपनी कार्यकुशलता से भारतीय मिसाईल कार्यक्रम महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है. ब्रह्मोस त्रिशूल धनुष, नाग, अग्नी, आकाश और पृथ्वी जैसी मिसाईल के विकास के लिए काम किया है.

टेसी बनी अग्निपुत्र

अपने जीवन काल मे tessy Thomas ने डॉ. अब्दुल कलाम जी को आदर्श माना है. देश के लिए अग्नि मिसाईल तयार करने के लिए उनका योगदान बहुत बडा था इसलिये टेसी को अग्निपुत्री कहा जाता है.

आम महिला की तरह रहना पसंद

अपने देश के लिए ये बहुत बडा योगदान देने के बाद भी tessy Thomas बिलकुल महिला की तरह रहना पसंद करती है. उनके पति सरोजकुमार भारतीय नौसेना मे है. एक बेटा है जिसका नाम तेजस है. आप को बता दे टेसी ने आय ए एस की परीक्षा पास की है.

देश का गौरव बनी टेसी

भारतीय अंतराळ संशोधन संस्था के अंतर्गत defence research and development organisation मे tessy Thomas कार्यरत है. आज वह अपनी बुद्धी और चतुराई के बल से दो हजार शास्त्रज्ञको नियंत्रित करती है. अपने कार्य से उन्होने देश के दुश्मन के मन मे डर पैदा कर दिया है.

अपने देश में नारी को दुर्गा का दर्जा दिया जाता है. वही पर अपने कार्य से tessy Thomas जैसी महिला सबके लिए आदर्श बन जाती है. अपने देश की सुरक्षा को अधिक बलशाली करनेवाली टेसी थॉमस को हम सब की और से सलाम है.

 

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

1 Comment

Write A Comment

six + 19 =