प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के बारे मे जानते है

दोस्तो हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल युग से जुडे है. आज भी वह बारा से 15 घंटे काम करते है. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी जी ने दुनिया भर के देशो का दौरा किया है. मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत देश मे बहुत सारा परिवर्तन आया है. जैसे डिजिटल युग की नयी शुरुवात हुई हो. Pm Narendra Modi birthday 17 सितम्बर को है. तो आये उनके बारे मे कुछ अधिक जानकारी लेते है.

नरेंद्र मोदी जी का प्रधानमंत्री बनने तक का सफर आसान नही था. बहुत सारी मुष्कीलो को पार करने के बाद वह इस मुकाम पर पहुंचे है. अपने काम के प्रति देश के प्रति श्रद्धा और निष्ठा रखकर मोदीजी काम कर रहे है. राजनीति में यह बात हमेशा होती है जब कांग्रेस का शासन होता है तब भारतीय जनता पक्ष आलोचना करती है. दूसरी ओर आज भाजप का शासन है तो काँग्रेस आलोचना कर रही है.

Pm Narendra Modi birthday

Pm Narendra Modi birthday के विषय जानने गुजरातए हमे पहिले उनके जीवन के बारे में जानना होगा. गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर कसबे के बनिया परिवार में नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी का जन्म 17 सितंबर 1950 को दामोदरदास मूलचंद मोदी और हिराबेन मोदी के यहा पर हुआ. अपने 6 भाई के बीच नरेंद्र मोदी सबसे बडे है. नरेंद्र मोदी जी ने सभी बाधा को पार करने के बाद भी अपनी पढाई पुरी की. शिक्षा के क्षेत्र में उनकी रुची अधिक होने के कारण मोदीजी अच्छे से पडते रहते थे.

रेल्वे स्टेशन के पास चाय की दुकान

Pm Narendra Modi birthday के अवसर पर हमको यह भी जाना होगा की उनके जीवन में संघर्ष का स्थान क्या था. आपको बता दे उनका पूर्ण जीवन संघर्ष से भरा है. किशोर अवस्था मे पारिवारिक जिम्मेदारी संभालने के लिए ते अहमदाबाद रेल्वे स्टेशन के पास वह अपने भाई के साथ चाय की दुकान चलाते थे. वडनगर से मोदी जी ने स्कूल की शिक्षा प्राप्त की और गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति ने डिग्री प्राप्त की. छात्र के जीवन मे ही उनका परिचय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ हो गया था.

मोदी जी के भाई क्या करते है

Pm Narendra Modi birthday की बात करते वक्त उनके परिवार के अन्य सदस्य के बारे मे भी जा नना महत्वपूर्ण होगा. आपको बता दे उनके एक भाई सोमजी निवृत्त स्वास्थ्य अधिकारी है, अहमदाबाद में वह वृद्धाश्रम चला रहे है. दुसरे भाई प्रल्हाद अहमदाबाद मेही दुकान का कारोबार देखते है. तिसरे भाई पंकज गांधीनगर में सूचना विभाग मे कार्यरत है. सभी भाई अपने अपने कार्यो में व्यस्त है.

मोदी जी का राजनीतिक करियर

Pm Narendra Modi birthday के अवसर पर उनके बारे मे जानते हुए राजनीतिक करियर भी महत्वपूर्ण है. किशोर अवस्था मे मोदी जी ने भारत-पाक युद्ध के दौरान रेल्वे स्टेशन पर स्वेच्छा से सैनिको को अपनी सेवा दी थी. 1967 मी गुजरात राज्य मे आई बाढ़ के दौरान प्रभावित लोगो की सेवा भी की है. संघ परिवार से जूडणे के बाद वह प्रचारक बन गये. संघ की विचारधारा को मोदी जी ने अपना लिया और जीवन भर उसका साथ दिया.

मोदीजी को मिले है ढेर सारे पुरस्कार

Pm Narendra Modi birthday के विषय को अधिक समझने के लिए ये मोदी जी का पूर्ण जीवन जा नना होगा. संघ जुडणे के बाद मोदी जी का कुशल नेतृत्व सबकी आखो मे आया. अपने पुरे जीवन काल मे उनको बहुत सारे पुरस्कार और सम्मान मिले है. उनके पूरे जीवन को और प्रधानमंत्री बनने के बाद के द्वारा लीये गये निर्णय के कारण देश की जो छवी बनी है, जिसमे उनकी निर्णय क्षमता सामने आती है. दुनिया भर की संस्था ने अपनी अपनी रिपोर्ट में उनके कार्य की प्रशंसा की है.

2014 में, मोदी को दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की ‘टाइम 100’ सूची में शामिल किया गया था.

मोदी 2014 में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले ‘एशियाई नेता’ बने.

“2014 में “फोर्ब्स” ने मोदी को दुनिया में ’15 वें th सबसे शक्तिशाली व्यक्ति’ का दर्जा दिया.

Pm Narendra Modi पर आधारित पुस्तकें

Pm Narendra Modi birthday के विषय को समजते हुए हमे यह भी देखना होगा कि मोदी जी के जीवन पर आधारित बहुत सारी पुस्तके लिखी गयी है. जिसमे उनकी व्यक्तित्व और राजनीति सफर के बारे मे विस्तार से बताया गया है.

नरेंद्र मोदी- अ पोलिटिकल बायोग्राफी
एंडी मरीनो द्वारा “नरेंद्र मोदी-अ पोलिटिकल बायोग्राफी” पुस्तक ‘नरेंद्र मोदी, उनके व्यक्तित्व और उनके राजनीतिक जीवन को एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने का प्रयास करती है.

सेंटर स्टेज: नरेंद्र मोदी मॉडल ऑफ गवर्नेंस
उदय महाकर की सेंटर स्टेज: इनसाइड द नरेंद्र मोदी मॉडल ऑफ गवर्नेंस’ मोदी के संतुलित और अवैतनिक शासन के मंत्र को समझाती है.

मोदी: मेंकिग ऑफ अ प्राइम मिनिस्टरः लीडरशिप, गवर्नेंस एंड परफॉरमेंस
विवियन फर्नांडीज ने इस किताब मेंगुजरात के राजनीतिक परिदृश्य और उदार भारतीय के दृष्टिकोण से मोदी के शासन के बारे में लिखा है.

द मैन ऑफ द मोमेंट – नरेंद्र मोदी
एम वी कामथ और कालिंदी रेंदेरी द्वारा लिखित ‘द मैन ऑफ द मोमेंट:नरेंद्र मोदीके सफल राजनेता के जीवन और विकास को उजागर करती हैजिन्होंने भारत में राजनीति की सीमाओं का विस्तार किया है.

द नमो स्टोरी: ए पॉलिटिकल लाइफ
‘किंन्ग्शुक नाग द्वारा ‘द नमो स्टोरी: ए पॉलिटिकल लाइफ’ एक असाधारण राजनेता नरेंद्र मोदी का एक शानदार व्याख्यान करती हैजिसमें एक चाय विक्रेता के बेटे से गुजरात के मुख्यमंत्री तक के सफर का वर्णन है.

सुदेश वर्मा की’नरेंद्र मोदी – द गेमचेंजर’ ने नरेंद्र मोदी को एक गेम चेंजर के रूप में दिखायाहै जो कि विपक्षी दलों और आलोचकों को कैसे अपने काम से जवाब देते हैं.

Narendra Modi जी ने लिखी है किताबे

Pm Narendra Modi birthday के विषय को जानते हुए हमने यह देखा मोदीजी पर बहुत सारी किताबे लिखी गई है. लेकिन आपको यह बता दे अपना व्यस्त कार्यकाल संभालते हुए मोदीजी ने भी किताबे लिखी है. जानते है उनके द्वारा लिखी किताबो के बारे मे.

‘ज्योतिपुंज’ में उन सभी लोगों के बारे में लिखा गया है जो नरेंद्र मोदी को प्रभावित करते हैं और जिनका मोदी की कार्य-शैली पर मजबूत प्रभाव पड़ा.

‘एबोड ऑफ लव’ नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित आठ छोटी कहानियों का एक संग्रह है. यह मोदी ने बहुत ही कम उम्र में लिखी थी. यह उनके संवेदात्मक और स्नेह युक्त व्यक्तित्व को दर्शाती है.

‘प्रेमतीर्थ’ किताब नरेंद्र मोदी द्वारा लिखी गई छोटी कहानियों का संग्रह है. इस पुस्तक में, मोदी ने माँ के प्रेम को बहुत ही आम और प्रभावी भाषा में समझाया हैं.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

1 × 5 =