जानते है स्टीव जॉब्स की सक्सेस स्टोरी

Steve jobs photo credit Google

आज दुनिया भर में बहुत सारे मोबाईल फोन निकले है. लेकिन उच्च गुणवत्ता और तंत्रज्ञान के माध्यम से देखा जाये तो Apple कंपनी के फोन सबको भाते है. इस फोन के निर्माता स्टीव जॉब्स है. अपनी मेहनत और लगन से स्टीव ने इस का निर्माण किया था. आज हम जानते है steve jobs success story के बारे मे.

स्टीव जॉब्स एक ऐसा व्यक्ति था जिसने अपनी ताकत और बुद्धी के बल पर कंपनी को अंजाम दिया. और पूरी दुनिया मे अपना नाम स्थापित किया. उनका पूरा जीवन हमारे लिए प्रेरक कहानी से कम नही है.

स्टीव जॉब्स का जन्म

आपको बता दे सीरिया के एक मुस्लिम छात्र अब्दुल जॉन जंदाली और जोआन शिबिल के द्वारा 24 फरवरी 1955 मे स्टीव का जन्म हुआ था. लेकिन दोनो की शादी नही हुई थी. दोनोने इस बच्चे को अनाथालय मे दे दिया था. कैलिफोर्निया में एक शिक्षित व्यक्ति पॉल और क्लारा के परिवार में उसे अपनाया गया. पॉल और क्लारा ने उसका नाम स्टीव रखा. स्टीव के जीवन का संघर्ष Steve jobs success story के माध्यम से हम जान रहे है.

Steve jobs success story

पढाई खतम करने के बाद टीम स्टीव ने 1976 व्होज्नियाक कॉम्प्युटर का निर्माण किया. और उसके मार्केटिंग के लिए काम करना शुरू कर दिया. चार साल मे कंपनी अपने पैरो पे खडी हो गई. लेकिन कुछ बात है ऐसे हुई की इस कंपनी से स्टीव को निकाला गया. यही Steve jobs success story की शूरुवात थी.

फिरसे खडे हो गये स्टीव जॉब्स

कंपनी से निकाले जाने के बाद स्टीव हारे नही नाराज नही हुए. उनको अपने आप पर भरोसा था. इसीलिये वह नये से खडे हुए. आपको बता दे अपने आप पर भरोसा रखना यही Steve jobs success story है. स्टीव्हने नई कंपनी शुरू की जिसका नाम NEXT रखा गया. सरलता और व्यावसायिक कौशल के साथ, स्टीव ने नेक्स्ट कंपनी को प्रसिद्ध बना दिया.

Mobile के क्षेत्र में लाई क्रांती

अपनी कंपनी को सक्सेस दिल आने के बाद स्टीव्हने अपना रुख मोबाईल के और किया. मोबाईल के क्षेत्र मे उस समय नोकिया ब्लॅकबेरी जैसे फोन का दबदबा था. इसी समय स्टीव्हने 2007 मी सबसे पहले touch screen mobile का निर्माण किया. Steve jobs success story का अनूठापन यही है. स्टीव्ह के फोन को देखकर दुनिया में उत्साह फैलं गया. यह फोन लेने के लिए हे कतारे लगना शुरू हो गई. इस फोन का नाम था iPhone और कंपनी है Apple.

Steve jobs success का राज

जीवन मे कितने संघर्ष करने के बाद फिरसे खडा होना यह आसान बात नही है. लेकिन जॉब्सने यह कर दिखाया है. Steve jobs success story का राज क्या है. इसके बारे मे जानते है कुछ तथ्य…

1 कंपनी से निकाले जाने के बाद स्टीव जॉब्स दूरदर्शी ता का परिचय दिया.

2 सबसे पहले स्टीव ने अपने आप पर भरोसा किया.

3 समस्या को लेकर वह बैठे नही, समस्या लढणे का रास्ता स्टीव खोज निकाला.

4 स्टीव कहते है यदि आपके पास आत्मविश्वास हो तो हर कार्य संभव है.

5 जब तक इन्सान अपनी अंदर की ताकत को नही पहचानता वह प्रगती के मार्ग से दूर रहता है, ऐसा स्टीव मानते है.

6 Steve jobs success story के बारे मे जब पूछा गया तो स्टीव ने कहा था, अपनी समता को पहचानना, आत्मविश्वास को जगाना और सफलता के लिये दिल से प्रयत्न करना. अगर यह कर सके तो आप की प्रगती कोई रोक नही सकता.

आज दुनिया भर में Apple company को एक ब्रांड के रूप मे देखा जाता है. इसके पीछे स्टीव जॉब्स की मेहनत लगन है. Steve jobs success story जानने के बाद हम सबको प्रेरणा मिलती है जीवन में आगे बढने के लिये. इसीलिए जब भी हम निराश होते है, जीवन से हारते है, तब अपने आस पास देखना होगा. कही से कोई उम्मीद की किरण हमारे लिए रोशनी लेकर आती है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

twelve + sixteen =