अभिनेता अक्षय कुमार के बारेमे जानते है

हमारी बॉलीवुड के खिलाडी अक्षय कुमार है. अक्षय कुमार अपने ॲक्शन और अभिनय के द्वारा लोगो के दिलो मे बसते है. साथही किये गये सामाजिक कार्य को लेकर भी लोग अक्षय को पसंद करते है. 9 सितम्बर को Akshay kumar birthday है. जानते है अक्षय कुमार के बारेमे कुछ अधिक जानकारी.

अक्षय कुमार का शुरुवाती जीवन Akshay Kumar life

अक्षय कुमार फिल्म जगत मे आने से पहले उनका जीवन काफी संघर्ष से भरा हुआ है. अक्षय कुमार अभिनय के साथ साथ मार्शल आर्ट के अच्छे खिलाडी है. अक्षय कुमारने मार्शल आर्ट मलेशिया जाकर सिखा. अक्षय कुमार ने अपना फिल्मी जीवन ॲक्शन हिरो के तोर पर शुरू किया था. लेकिन समय के साथ उनको सभी प्रकार के रोल मिलना शुरू हो गये. और फिर अक्षयने पीछे मुरकर कभी नही देखा.

देशभक्ती का जज्बा है मन मे

Akshay kumar birthday के बारे मे जानकारी लेते ही हमको यह भी पता चलता है कि अक्षय कुमार मी काम करते ये वक्त अपने मन में देश भक्ती का जज्बा भी रखते है. इसीलिये वही काफी समय से सामाजिक और देशभक्ती के मुद्दो पर बनी फिल्मी कर रहे है. उनके किसी काम की वजहसे देशभक्ती का जज्बा हमको देखने के लिए मिलता है. दूसरी और उनके चाहनेवाले भी अक्षय कुमार को देशभक्ती के रोल मे काफी पसंद करते है.

अक्षय के बारे में कुछ और जानकारी

Akshay kumar birthday होने की वजह से आज उनके बारे मे अधिक जानकारी लेते है.

अक्षय पंजाब से ताल्लुक रखते हैं. माता-पिता ने अक्षय का नाम राजीव हरी ओम भाटिया रखा था.

अक्षय के पिता अमृतसर में इंडियन आर्मी में सैनिक थे.

जब अक्षय 3 साल के थे, तब उनके पिता मुंबई आ गये थे.
अक्षय बचपन में ज्यादातर समय पढने की जगह गली क्रिकेट खेलने में ही बिताते थे.

इनकी माता नाम अरुणा भाटिया हैं. अक्षय को अपनी माँ से भी काफी लगाव हैं. हर साल अपना जन्मदिन अपनी माँ के साथ ही मनाते हैं.

मार्शल आर्ट सीखे अक्षय

अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट लगाव है. जब वह स्कूल मे थे तब अपने पडोसी से प्रभावित होकर 7वी क्लास में कराटे क्लास जॉइन की थी. इसके बाद अक्षय को मार्शल आर्ट सीखने के लिए बैंकाक भेज दिया गया. अक्षय ने वहां थाई बॉक्सिंग और टाइ ची की ट्रेनिंग ली और ईसा सिक्स डिग्री ब्लैक बेल्ट होल्डर बनकर लौटे. Akshay kumar birthday के अवसर पर हम और जानकारी लेते है.

अक्षय खोलना चाहते थे मार्शल आर्ट स्कूल

अक्षय ने मुंबई आकर मार्शल आर्ट की स्कूल खोलने के बारे मे सोचा. एक वार उनके student ने उन्हे दो घंटे फोटो शूट करने के पाच हजार रुपये दे. कब से अक्षय ने इसका क्षेत्र मे करिअर बनाने की बारे मे सोचा. Akshay kumar birthday के दिन अक्षय सामाजिक कार्य मे हमेशा कार्यरत रहते है. अक्षय की पहली पिक्चर सौगंध थी, जिसे प्रमोद चक्रवर्ती ने डायरेक्ट किया था. इसके लिए अक्षय को 5000 का चेक फिर अगली फिल्म के लिए 50000 का चेक और तीसरी फिल्म के लिए डेढ़ लाख का चेक दिय गया था.

कॅन्सर सेंटर खोला

Akshay kumar birthday के विषय मे जानकारी लेते हुए यह बात पता चली है कि अक्षय के पिता की मृत्यु कॅन्सर से हुई थी. पिता के इलाज के दौरान अक्षय ने देखा मुंबई मे बहार से आने वाले लोगोको ट्रीटमेंट के दौरान समस्या का सामना करना पडता है. यह बात जानकर अक्षय ने पिता के नाम पर कॅन्सर सेंटर खोला.

अक्षय का फिल्मी करिअर

अक्षय ने 1991 में डांसर और सौगंध में काम किया, फिर 1992 में अक्षय दीदार, मिस्टर बांड, खिलाडी जैसी फिल्म की.

1993 में अक्षय ने असहमत, सैनिक, वक़्त हमारा हैं, कायदा कानून और दिल की बाज़ी में काम किया.
1994 में अक्षय हम हैं बेमिसाल, ज़ालिम, ज़ख़्मी दिल, सुहाग, अमानत, इक्के पे इक्का, मैं खिलाडी तू अनाड़ी, मोहरा, जय किशन, ये दिल्लगी और एलान में बतौर मुख्य अभिनेता दिखाई दिए.

1995 में अक्षय की “सबसे बड़ा खिलाडी” , नजर के सामने, मैदान-ए-जंग और पांडव आई.
1996 में अक्षय ने सपूत, खिलाडियों का खिलाड़ी, तू चोर मैं सिपाही में काम किया.
1997 में अक्षय ने अफलातून, दिल तो पागल हैं, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, तराजू, दावा, इन्साफ और लहू के रंग में काम किया.
1998 में अक्षय की बारूद, अंगारे और कीमत जैसी फ़िल्में आई
1999 में अक्षय ने जानवर, जुल्मी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, आरजू और संघर्ष में काम किया.
2000 में अक्षय की खिलाड़ी, धडकन और हेरा-फेरी जैसी फिल्मे आई.

2005 में अक्षय ने दोस्ती, दीवाने हुए पागल में काम किया, इसके अलावा गरम मसाला में अक्षय जहाँ जॉन के साथ कॉमेडी करते दिखे.

2010 में अक्षय ने जहाँ तीस मार खान और एक्शन रीप्ले में काम किया वहीँ वो इसी साल खट्टा-मीठा और हाउसफुल में भी दिखाई दिए.2011 में अक्षय ने देसी बोयज, स्पीडी सिंह, चलो दिल्ली, थैंक यू, फ़ालतू और पटियाला हाउस में काम किया.

2015 में अक्षय ने सिंह इज ब्लिंग, ब्रदर्स, गब्बर इज बेक, हे ब्रो और बेबी की. जबकि अगले वर्ष में अक्षय ने रुस्तम में मुख्य किरदार निभाया, ये फिल्म तो बहुत बड़ी हिट साबित हुई लेकिन ढिशुम और हाउसफुल-3 इतना अच्छा प्रदर्शन ना कर सकी. 

2017 में टॉयलेट-एक प्रेम कथा, नाम शबाना और जॉली एलएल बी की और 2018 में उनकी पेडमैन आ चुकी हैं.

अक्षय ने  2017 तक लगभग 111 फिल्मों में काम किया हैं जिनमें से 9 फ़िल्में ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुयी, वहीँ 20 हिट की श्रेणी में रखी गयी, तो 28 फिल्मों ने एवेरेज प्रदर्शन किया, जबकि अक्षय की 54 फ़िल्में फ्लॉप भी हुई.

अक्षय करते हे अनुशासन का पालन

फिल्मी जीवन के साथ ही अक्षय कुमार ने अपने व्यक्ती जीवन को अनुशासन में डाल दिया है. वे रोजना सुबह 5 बजे उठते है.

अक्षय का मानना हैं कि सूर्यास्त के बाद बॉडी से कैलोरी बर्न होना बंद हो जाती हैं, इस कारण वो कभी 7 बजे के बाद खाना नहीं खाते हैं.

अक्षय को खिलाड़ी कुमार के नाम से जाना जाता हैं, क्युकी उन्होंने लगभग 8 फ़िल्में इस टाइटल से की हैं.

अक्षय उभरते गायक कलाकारों को बहुत सपोर्ट करते हैं, जब भी कोई संघर्षरत म्युजिशीयन कुछ नया कंपोज़ करते हैं तो वो अक्षय को जाकर ही सुनाते हैं, और अक्षय नये म्यूजिक को खरीद लेते हैं, इसके बाद किसी प्रोडूसर को गाना पसंद आने पर इसे उपयोग करने के लिए अक्षय को पैसे देकर म्यूजिक खरीदना पड़ता हैं.
अक्षय अपनी बेटी को लेकर बहुत इमोशनल हैं और, उन्होंने एक लम्बे समय तक अपनी बेटी को मीडिया की निगाहों से बचाकर रखा था.

Akshay kumar birthday तो यही जानकारी अक्षय कुमार के बारे मे. अक्षय कुमार अपने आप मे अलग पहचान बनानेवाले अभिनेता है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

2 + 20 =