जानते है Butterfly का जीवनचक्र

दोस्तो प्रकृतीने हमे बहुत सारी उपलब्धीया दी है. जिसमे पर्यावरण, नदी, पेड, पौधे, हमारा वातावरण आदी शामिल है. इंसान भी पर्यावरण काही घटक है. हमारी प्रकृती मे मे बहुत से सुंदर जीव मौजूद है जिनमे तिथली का नंबर सबसे ऊपर है. Butterfly life का विचार करे तो यह एक अद्भुत विश्व है. जानते है तितली के जीवनचक्र के बारे मे.

सितम्बर का महिना पर्यावरण प्रेमी मी प्रकृती के अभ्यासक butterfly month के रूप मे मना रहे है. इस कार्यक्रम का उद्देश यही है कि तितली के प्रति जागरुकता निर्माण हो. उनके के बारेमे अधिक अध्ययन किया जाये. उनके जीवन चक्र को समजा जाये. अपने अपने इलाके मे मिलनेवाली तितली के प्रकार कोनसे है इसके बारे मे अध्ययन करने के लिए इस month का आयोजन किया गया है.

Butterfly का जीवनचक्र

Butterfly life इस विषय को समझने के लिए हमे सबसे पहले तितली का जीवनचक्र समजना होगा. आपको बता दे तितली का जीवन काल एक माह का होता है. इस काल मे तिथली हर प्रकार के फुलो पर बैठकर परागकण प्रक्रिया को पूर्ण करती है. जिससे फलो का उत्पादन अच्छा होता है. बचपन मे हमने स्कूलो में सुना है खडा है तितली का जीवन क्रम अंडा, अली, कोष फिर तितली इस प्रकार का होता है. प्रकृती का मानव को मिला यह सबसे खूबसूरत तोहफा होगा.

तितली की प्रजाती

Butterfly life के बारे मे हमे अधिक जानकारी लेते हुए यही पता चला है की दुनिया में तितली कि करीब 20 हजार से भी जादा प्रजाती होगी. लद्दाख जम्मू-काश्मीर के क्षेत्र में 450 प्रजातिया मिलती है. लद्दाख का वातावरण प्राकृतिक होने की वजह से यहापर लगभग 300 से अधिक तितली की प्रजाती मिलती है. यहा पर मिलने वाली 38 प्रजाती को wildlife protection act India 1972 मे शामिल किया गया है.

जलगाव मे होगा Butterfly का बागीचा

Butterfly life को अधिक समझने के लिए ते जलगाव (महाराष्ट्र) मे तितली का बागीच्या तयार हो रहा है. जिसके लिये जलगाव मे पर्यावरण स्कूल कोशिश कर रही है. पर्यावरण स्कूल के राजेंद्र नन्नवरे और पर्यावरण के अभ्यासक अभय उजागरे इसके लीये मार्गदर्शन कर रहे है. इस बगीचे का उद्देश तितली के बारे मे अध्ययन करना, अधिक जानकारी हासिल करना और तितली के सरक्षण हेतू प्रयत्न करना है.

जानते है तितली के नाम

Butterfly life को समझने के लिए हमे यह अभी देखना होगा तितली के कितने नाम होते है. दुनिया भर में Butterfly पायी जाती है. इनका नाम उनके रंग रूप और उडान की पद्धती साथ ही वह दिखती कैसे है इस पर से निर्धारित किये जाते है. तितली के कुछ नाम इस प्रकार… कॉमन क्रो, प्लेन टायगर, स्टाइपड टायगर, कॉमन सेलर, ग्रेट फ्लाय, ब्लू फॅन्सी, ब्यारोन सरदार, जोकर, कस्टर, ऑरेंज टीप, क्रीमझन टीप, व्हाइट ऑरेंज कॉमन मॉर्मन, इमिग्रांट इस प्रकार से तितली को नाम दिये जाते है.

Butterfly के बारे मे रोचक तथ्य

Butterfly life को समझते हुए हमे यह भी देखना होगा तितली प्रकृती का इंसान को मिला वरदान है. रंगबिरंगी तितली को देखकर इंसान के मन में नयीं उम्मीद जगती है. मन उल्हास से भर जाता है. जानते है तितली के बारे में कुछ रोचक तथ्य.

1 पूरी दुनिया मे तितली कि 20 हजार प्रजाती मिलती है. भारत में करीब 550 प्रजाती मिलती है.

2 सर्दी के दिन में मोनार्क नाम की तितली 2500 मैल का सफर करती है.

3 तितली कि आयु एक माह की होती है. नरक की तुलना में मादा की आयु अधिक होती है.

4 तितली भोजन का स्वाद पैरोसे लेती है.

5 तितली को गंध का पता उसके सर पर लगे एंटीना से होती है.

6 आपको बता दे तीतली की आखोमे 600 लेन्स होती है. वह ultraviolet किरणे देख सकती है.

7 तितली कि जिभ ट्यूब जैसी होती है, जिससे वह फुलो का रस पिती है.

8 वयस्क तितली पुरा खाना पचा लेती है. शरीर से कचरा नही निकालती.

9 सबसे बडी तितली 12 इंच की होती है, सबसे छोटी तितली आधार इंच की होती है.

10 स्किपर नाम की तितली घोडे से तेज उडती है.

Butterfly life प्रकृति के लिए वरदान है. प्रकृतीने पर्यावरण की शृंखला बनाई है. जिसमे हर जीव का महत्त्व होता है. प्रत्येक जीव इस श्रुंखला की महत्वपूर्ण कडी है. हम इन्सान को यह बात समझना चाहिये. पर्यावरण की शृंखला को बनाये रखने के लिए हमे कार्य करना चाहिये.

पर्यावरण के के बारे मे अधिक जा नने के लिये नीचे दिये लिंक पर क्लिक करे.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

17 − five =