कपूर की वास्तविकता क्या है

दोस्तो हम भारत मे जब भी कही पूजा आरती करते है तो उसके बाद हम कपूर जलाते है. लेकिन हमको यह पता नही है की वास्तविक मे कपूर क्या है. और उसके फायदे क्या है. तो चलीये जानते है कपूर यानी camphor reality और कपूर कहा से आता है. जानते है इसके बारे मे.

कपूर की वास्तविकता क्या है

हम जब भी भगवान की पूजा करते है तो पूजा के बाद घर में कपूर जलाते है. camphor reality के बारे मे मे जा नने के लिए हमने इतीहास के पन्ने देखे. तो यह पता चला कि कपूर पेडो से आता है. 60 से 70 प्रतिशत लोगो को यह पता नही है. उन्हे लगता है कि वह कोई फॅक्टरी मे तयार होता है. यह एक गोंद भी है और वाष्पीकरण प्रक्रिया द्वारा प्राप्त किया जा सकता है. गम प्रकार वाष्पीकरण प्रक्रिया की तुलना में कम शुद्ध है.

कहा पाया जाता है कपूर

camphor reality के बारे मे खोजने पर यह बात पता चली है कि कपूर एशिया का ही है. भारत, जापान, चीन, जावा, सुमात्रा और इंडोनेशिया के द्वीपों में बहुतायत में पाया जाता है. भारत को कपूरा के प्रवर्तक के रूप में जाना जाता है. वैद्यगुरु धनवंतरी और ऋषि चरक ने पहले दवा में कपूर का इस्तेमाल किया और फिर इसे घर पर इस्तेमाल किया गया.

भारत में कपूर क्यों नहीं है?

एशिया कपूर का मूलस्रोत है फिर भी भारत में आज कपूर के पेड दिखाई नही देते. camphor reality के बारेमे जानकारी तब यह बात पता चली कि विदेशी आक्रमण और उनके साथ लाए गए सजावटी पौधे हैं, जैसे कि गुलमोहर और नीलगिरी जैसे पेडो की वजहसे भारत से कपूर का पेड गायब हो गया. हालाँकि, जापान, सूडान, जावा, सुमात्रा और इंडोनेशिया में कपूर की खेती होती है और आज हम जो पर्यावरण देखते हैं वह कई बार शुद्ध और वायरस मुक्त है.

कपुर के पेड कैसे होते है

camphor reality हो जाने के बाद यह पता चला है की कपूर के पेड सदाबहार रहते है. इसकी औसत ऊंचाई 12 से 15 मीटर (आमतौर पर 30 से 40 फीट) और 3 से 4 फीट की परिधि होती है। कपूरा का इतना बड़ा फैलाव है.

अप्रैल-मई वह मौसम होता है जब इसमें फूल लगने लगते हैं.
उचित शुष्क भूमि के साथ-साथ थोड़ी खारी मिट्टी भी कपूर की खेती के लिए उपयुक्त है.
कपूर के पेड की उमर बहुत जादा होती है. आज जापान में 1500 साल पुराना कपूर का पेड है.

कपूर का फल

camphor reality मे आपको बता दे की कपूर के पेड को फल भी लगता है. यह फल गहरा काला जो प्रजनन जड़ों के बाद आना शुरू होता है. इसकी लंबी और घनी शाखाओं और पत्तियों के कारण, कपूर एक अच्छा छायादार वृक्ष है. कपूर के पेड़ के नीचे बैठकर आप हमेशा खुश रहेंगे. सदाबहार होने के कारण, कपूर तुलसी के बाद एक ऑक्सीजन युक्त पेड़ है और तूफानों में भी मजबूत है.

कपूर है औषधी

भारत के आयुर्वेदिक उपचार पद्धती मे camphor reality को काफी महत्त्व दिया गया है. इस कपूर का उपयोग सुपारी बनाने या तिरुपति बालाजी के प्रसाद को चढ़ाने में किया जाता है.

यह एक उत्कृष्ट प्राकृतिक दर्द निवारक है.
साथ ही भूलने की बीमारी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ है.
सांस की बीमारियों में कपूर फायदेमंद है.
कपूर सर्दी, खांसी, अस्थमा, विषाक्तता, अनिद्रा और कई अन्य लोगों के दर्द निवारक में उपयोगी है.
कैम्फर ऑयल का उपयोग हमारे विभिन्न सौंदर्य प्रसाधनों के साथ-साथ चिकित्सा क्षेत्र में भी किया जाता है और जापान में इसका उपयोग साबुनों में भी किया जाता है.

camphor reality के तत्व को जानते है हमे यह पता चलता है कि कपूर का पेड हमारे लिये बहुत उपयोगी है. कपूर के पेड की छाल मजबूत और टिकाऊ होती है इसलिए घर बनाने के लिए भी कापुरा की लकड़ी का उपयोग किया जाता है. camphor reality हम सब मिलकर फिरसे अपने वातावरण मे कपूर का पेड लगाते है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

3 Comments

Write A Comment

1 × four =