नारियल तेल है हमारे लिए उपयोगी

दोस्तो प्रकृतीने हमे कई वरदान दिये है. जिन मे बहुत ही उपयोगी है नारियल. नारियल को हम सब कल्पवृक्ष कहते है. वह इसलिये की नारियल के पेड के सभी भाग उपयोग मे लाये जाते है. आज हम बात करेंगे coconut oil benefit नारियल तेल के उपयोग के बारे मे. 

नारियल तेल हम सबको आसानी से उपलब्ध हो जाता है. भारत के लगभग सभी घरो में इसका उपयोग किया जाता है. Coconut oil हमारे बालो के साथ साथ शरीर के लिए भी बहुत हि लाभकारी हे. जानते है और अधिक इसके बारे मे. 

Coconut oil के फायदे क्या है

Coconut oil दुनियामे सुपर फूड बताकर बेचा जाता है. दक्षिण भारत मे नारियल तेल खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नारियल तेल मे फेट्टी अॅसिडस का कॉम्बो होता है जो हमारे शरीर पर सकारात्मक असर छोडता है. प्रकृति का दिया यह वरदान हमारे शरीर के लिए बहुतही उपयोगी साबित हो रहा है.

1 यदी हम नारियल तेल का उपयोग खाने मे नियमित करते है तो हमारे शरीर और दिमाग को ऊर्जा मिलती है. 

2  आपको बता दे नारियल तेल मी पाही जाने वाले कुछ घटक हमारे शरीर में पर होने वाली कैलोरी की मात्रा बढ़ा सकते है. 

3 माऊथ वॉश के रूप मे नारियल तेल अधिक फायदेमंद रहता है. 

4 हेल्दी डायट के लिए नारियल तेल सबसे अधिक प्रभावशाली है. विशेषज्ञों का मानना है कि एचडीएल से भरपूर होने के कारण नारियल तेल कई अन्य तेलों की तुलना में दिल को ज्यादा हेल्दी रखता है. 

5 सोयाबीन की तुलना मे coconut oil सेवन करने वाली महिला जादा स्वस्थ रहती है. 

6 ड्राई स्किन मे नमी को बढाने के लिए ये काफी उपयोगी साबित होता है. 

Coconut oil और कपूर के उपयोग

नारियल तेल हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. Coconut oil के साथ यदि हम कपूर मिलाते है तो यह अधिक गुणकारी हो जाता है. नारियल तेल और कपूर के उपयोग जानते है…

1 स्किन पर होने वाले मुहासो को रोकने का कार्य coconut oil और कपूर करता है. नारियल तेल मे कपूर डालकर यादी रात में चेहरे पर नियमीत लगानेसे मुहासे निकल जाते है. 

2 गुनगुना नारियल तेल मे कपूर मिलाकर नाखून पर लगानेसे फंगस धीरे धीरे कम होती है. 

3 कपूर और नारियल तेल नियमित रूप से सिर की मालिश करणे से रुसी की समस्या कम होती है. 

4 चेहरे की आधी स्‍किन पर झाइयां होने लगी हैं, तो रात में सोने से पहले चेहरे पर coconut oil में कपूर डालकर मसाज करें, इससे स्‍किन धीरे-धीरे साफ होनी शुरू हो जाती है.

Coconut oil प्रकृतीने इंसान को दिया सबसे बडा वरदान है. नारियल तेल मे बहुत सारे गुण होते है जो कॅन्सर जैसी बीमारी को रोकने के लिए और उसका इलाज करणे मे सहाय्यक होता है. इसीलिए हम सब को हमारे रोज के जीवन में नारियल तेल का उपयोग करना चाहिये. 

लौंग के उपयोग जानने के लिये नीचे दिये लिंक पर click करे..

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

four × five =