दोस्तो पुरे विश्व मे Football game खेला जाता है. विश्व का यह प्रसिद्ध खेल है. ब्राज़ील स्पेन, फ्रांस, अर्जेंटीना आदि कई देशों के लोगों में इस खेल के प्रति जूनून देखने को मिलता है. इसे खेलनेवाले खिलाडी भी पुरी दुनिया मे प्रसिद्ध होते है. आज जानते है फुटबॉल खेलने के नियम क्या है.

फुटबॉल शब्द की उत्पती

‘फुटबॉल’ शब्द की उत्पत्ति के पीछे कई लोगों की अलग अलग राय है. Football game खेल के दौरान गेंद को पैर से मारना होता है, इस वजह से फुटबॉल नाम पड़ गया. हालाँकि इसका भी वास्तविक स्त्रोत पता नही है. फीफा के अनुसार फुटबॉल एक चीनी खेल सूजु का ही विकसित रूप है. 1586 ई. में ये जॉन डेविस नाम के एक समुद्री जहाज के कप्तान के कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रीन लैंड में खेला गया. Football game के विकास के सफरनामे को रोबर्ट ब्रौज स्मिथ ने सन 1878 में एक किताब की शक्ल में पेश किया.

Football game का फोर्मेट

इस खेल में 90 मिनट मे अधिक से अधिक गोल करने होते है. Football game टीम में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं. 90 मिनट के खेल के दौरान 45 मिनट पर एक ब्रेक होता है, जिसे हाफ टाइम कहते हैं. ये हाफ टाइम 15 मिनट का होता है. इसके बाद का 45 मिनट का समय लगातार चलता रहता है. इस दौरान यदि कोई खिलाडी घायल हो जाता है, तो ‘इंजरी टाइम’ के तहत कुछ देर के लिए खेल स्थगित हो जाता है. इसके बाद पुनः खेल शुरू होता है.

खेल जितने के नियम

किसी भी टीम को जीतने के लिए अपने विरोधी टीम से अधिक गोल करना होता है. मैदान में घास या तो कृत्रिम रूप से या प्राकृतिक रूप से उगाया हुआ होता है. मैदान को चतुर्भुजाकार रूप में चिन्हित किया होता है. साथ ही मध्य वृत्त के पास दो छः यार्ड का बॉक्स बनाया हुआ होता है. Football game टीम मैच के लिए सात अतिरिक्त खिलाडियों का नाम दर्ज कराता है. है. प्रत्येक मैच में एक रेफरी और दो असिस्टेंट रेफ़री होते हैं. रेफरी खेल के दौरान समय निर्धारण, फ़ाउल, फ्री किक, पेनाल्टी आदि का संचालन करता है. यदि 90 मिनट के बाद भी खेल को अधिक समय की आवश्यकता होती है तो इसमें अतिरिक्त 30 मिनट का समय जोड़ दिया जाता है. फ़ाउल के दौरान ग़लती किये हुए खिलाडी को रेफ़री उसकी गलती के अनुसार लाल या पीला कार्ड दिखा कर उसे मैदान से बाहर कर सकता है.

फुटबॉल के अमीर खिलाडी

क्रिस्टियानो रोनाल्डो : रोनाल्डो पुर्तगाल के प्रोफेशनल Football game है. रोनाल्डो की सैलेरी 58 मिलियन डॉलर है और उनकी नेट वर्थ 45 करोड़ डॉलर है.

लियोनेल मेसी : लियोनेल मेसी अर्जेंटिना के प्रोफेशनल Football game प्लेयर हैं. मेस्सी की सैलरी 53 मिलियन डॉलर है और कुल कमाई 80 मिलियल डॉलर है.

नेमार : नेमार ब्राजील के प्रोफेशनल फुटबॉलर है, फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन की तरफ से खेलते हैं. नेमार की सैलरी 15 मिलियन डॉलर है.

गेरेथ बेल : दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में इनका नाम चौथे नंबर पर आता है। इनकी सैलेरी 23 मिलियन डॉलर है.

ज्लाटन इब्राहिमोविच : ज्लाटन इब्राहिमोविच स्वीडन के एक प्रोफेशनल Football game प्लेयर है. वे दुनिया के 5वें सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी है जिनकी सैलेरी 27 मिलियन डॉलर है.

वेनी रूनी : वेनी रूनी का पूरा नामक वेयन मार्क रूनी है जो कि फेमस इंग्लिश फुटबॉलर है. इनकी सैलरी 17.6 मिलियन डॉलर के करीब है.

लुइस सुआरेज : लुइस सुआरेज उरुग्वे के फुटबॉलर है दुनिया से सबसे धनी फुटबॉल प्लेयर्स में येFootball game 7वें नंबर पर आते हैं. लुइस सुआरेज सैलरी 17.3 मिलियन डॉलर के करीब है.

सर्जियो एग्वेरो   : सर्जियो एग्वेरो अर्जेंटीना के प्रोफेशनल Football game प्लेयर है जो मैनचेस्टर सीटी प्रीमियर लीग क्लब की में अर्जेंटीना टीम की तरफ से खेलते हैं. इनकी सैलरी 14.6 मिलियन डॉलर है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

twelve − 2 =