जीवन को बदलनेवाली आदतें

दोस्तो हम अपने जीवन में कही बार निराश हो जाते है. ऐसे लगता है की अब कोई रास्ता नही है, जीवन मे आगे बढने के लिए. लेकीन ये वही समय होता है जहाँ से आप जीवन की नयी शुरुवात कर सकते है. अपने जीवन में good habit को शामिल करने के बाद अपना जीवन बदल सकता है.

दोस्तो अपने जीवन में आनेवाले कठीण प्रसंग को धैर्य से हम सबको सामने जाना होगा. यदी हम धैर्य नही रखते है तो हमारी राह भटक सकती है. जीवन को सही दिशा देने के लिए हमे good habit पर काम करणा चाहिये. आज जानते है जीवन में सफलता पाने के लिए ये हमे अच्छी आदते कौनसी सीखनी है. और इन अच्छी आदतो को अपने जीवन में कैसे नित्य इस्तेमाल करना है यह भी देखते है.

जीवन को बदलनेवाली आदते

दोस्त हमारा जीवन कई अच्छे और बुरे प्रसंग से भरा हुआ है. हमारे जीवन में में बहुत से बार उतार-चढाव आते रहते है. ऐसे मे हमे सबसे पहले अपने मन को सकारात्मकता की और लेके जाना बहुत जरुरी है. सकारात्मकता पाने के लिए ये हमे रोज सुबह जल्दी उठना चाहिये. जीवन को बदलनेवाली आदते सुबह जल्दी उठने से ही होती है. Good habit यही कहती है की रोज सुबह जल्दी उठो और और अपने नित्य कर्म पुरे करके जीवन को सकारात्मकता से भर दो.

क्या है जीवन बदलनेवाली आदते

दोस्तो हम सब अपने जीवन को बदलना चाहते है उसे अच्छा जीना चाहते है. इसके लिये हमे good habit ओ जाना बहुत जरुरी है. आपको बता दे meditation, exercise, reading, visualisation, self direction and writing. दोस्तो ये वह आदते है जो आपके जीवन को बदल सकती है. देखते है किस प्रकार…

Meditation ध्यान लगाना
 
जाहीर है यदि आप को good habit सीखना है तो सुबह जल्दी उठना होगा और meditation करणा होगा, ध्यान लगाना होगा. ध्यान करणे से आपका मन शांत होगा और वह यहा वहा वाहन नही भटके गा.

चुपचाप बैठें और अपने भीतर झांकें, यही ध्यान है.

मन के कंप्यूटर के वायरस को हटाना ध्यान है.

मन को प्रसन्न और तरोताजा बनाने के लिए ध्यान आवश्यक है.

ध्यान अपने आप को विशाल, अद्भुत और आनंदित ब्रह्मांड से जोड़ने का कार्य करता है, और अपने मन और शरीर को आत्मसात करता है.

 
Self direction स्व-सूचना

किसी भी कार्य करणे की सुचना हम खुदही अपने आपको दे सकते है. यह सकारात्मक सूचना अपने अंतर्मन को यदी प्राप्त होती है तो, ऊस कार्य मे हमे यश मिलता है यही good habit हे. आपको क्या करना है..
खुद को सूचित करना,

अगले पाँच वर्षों में, अगले एक वर्ष में, अगले एक महीने में, और आज के पूरे दिन में, अपने मन को बार-बार आत्म-सुझाव देना है.

चूंकि अंतर्ज्ञान की शक्ति बहुत बड़ी है, इसलिए प्रत्येक विचार वहां निहित है, चाहे वह अच्छा हो या बुरा, वास्तव में होता है.
यह सब अंधविश्वास नहीं था, यह मनोविज्ञान है.

Visualisation विज़ुअलाइज़

किसी भी प्रसंग को या अपनी कामयाबी को पहले खुदही visualise करे. बार बार यह देखे कि अपना सपना सच हो रहा है. जीवन बदलने की यह good habit हैं. इसके लिए हमे हर बार visualisation की आदत डालनी होगी.

कल्पना प्रकृति द्वारा मनुष्य को दिया गया सबसे कीमती और सबसे प्रभावशाली उपहार है.
कल्पना का उचित उपयोग एक सामान्य व्यक्ति को एक सफल व्यक्ति में बदल देता है.

तैराकी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता माइकल फेल्प्स कहते हैं। जब मैं सो जाना शुरू करता हूं, तो मैं अपने दिमाग में देखने की कोशिश करता हूं कि मैं क्या करना चाहता हूं.

ओलंपिक विजेता एथलीट लेन बिचले ने कहा, “पिछले चार वर्षों से, मैं एक ही परिणाम देख रहा हूं, अर्थात्, मैं अपने हाथ में एक पदक जीत के साथ खड़ा हूं, और यह मुझ पर शैंपेन की बारिश कर रहा है.

प्रसिद्ध उद्योगपति अजीम प्रेमजी से उनकी सफलता के रहस्य के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, “सफलता दो बार आती है, एक बार मन में और दूसरी बार वास्तविक दुनिया में!

Exercise व्यायाम

दोस्तो आप सब यह जानते है कि जो शरीर सुदृढ होता है खुश मे रहने वाला मन भी सशक्त होता है. इसीलिये exercise की good habit हम सबको रोजाना लगा लेणी चाहिये. इस्से फायदा य होगा..

शरीर से आलस्य को दूर रखने के लिए, शरीर में ऊर्जा प्रवाहित रखने के लिए, दिमाग को तेज और खुश रखने के लिए व्यायाम करना आवश्यक है

बुरी आदतों से गुलाम बना व्यक्ति चेतना खो देता है, ऐसे व्यक्ति को असहजता महसूस होती है.

सभी बुरी श्रृंखला को तोड़ने का एकमात्र तरीका व्यायाम करना, पुलअप करना, ट्रेडमिल पर पसीना बहाना, प्राणायाम करना है.

Reading पढ़ना

दोस्तो जीवन की भाग और मे हम अच्छी किताबे पडणा ही भूल गये है. इसलिये हम सबको reading की good habit लगाना अत्यंत आवश्यक है. किताबे पडणे से हमारे जीवन को हरबार न यी मिलती है. जीवन नये तरीके से जीने की की प्रेरणा हमे किताबे ही देते है.

जो लोग किताबें पढ़ते हैं वे एक जीवन में कई जीवन जीते हैं.

वॉरेन बफेट, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग सभी हफ्ते में दो किताबें पढ़ते हैं.

Writing लेखन

दोस्तो हम सब को अपने जीवन में पडणे के साथ ही लिखने की आदत भी करणी चाहिये. रोज कुछ तो लिखना अच्छी आदत है. इसे हम habit मे शामिल कर सकते है.

लेखन आपको नए से परिचित कराता है.

लेखन दुःख को दूर करता है, मन में नई ऊर्जा का संचार करता है.

लेखन नए रास्ते खोलता है, नई प्रगति के द्वार खोलता है.

दोस्तो आपने देखा कि अपने जीवन को बदलने के लिए हमे कौन सी habit अपने जीवन में में स्वीकार करनी होगी. यदी इन आदतो को हम अपनी जीवन मे इस्तेमाल करते है तो हमारा जीवन पूरी तरह से बदल सकता है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

2 × 1 =