हमारे जीवन मे नमक का होना काफी महत्त्वपूर्ण. आप माँ के चली यादी हमारे किसी भी खाने से नमक चला जाये तो क्या होगा.यदि खाने मे नमक नही होगा तो खाने से स्वाद चला जायेगा इसलिये हमारे जीवन में Importance of salt महत्व बहुत है. आज हम जानते है नमक के महत्व के बारेमे.

जैसे हमारे खाने के लिए Importance of salt रहता है वैसे ही हमारे स्वास्थ्य के लिए भी नमक उतना ही जरुरी है. इसलिये World health organisation की सलाह है कि अपने शरीर में नमक की मात्रा को ठीक रखना चाहिए. हमे प्रतिदिन दो ग्राम नमक का सेवन करना चाहिये. हमारे शरीर को 500 ग्राम सोडियम की जरूरत पडती है, जो इस नमक से पुरी होती है.

नमक के प्रकार

हमारे खाने मे जो नमक आता है उसके अलावा भी Importance of salt के और प्रकार होते है लेकिन हमे सिर्फ हम जो खाते है उसी नमक का प्रकार मालूम है. खडा नमक, पोट्याशियम नमक इसके अलावा और भी प्रकार नमक के है. समुद्री जलको बास पीत करके जो नमक प्राप्त किया जाता है उसे सेंधा नमक कहते है. यह नमक मानवी शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है. शरीर की थायरॉईड ग्रंथी को आयोडीन की आवश्यकता होती है नमक के माध्यम से यह कमी पुरी की जा सकती है. आयोडीन की कमी हमारे शरीर के विकास को बाधा लाती है. High blood pressure se ग्रसित व्यक्ति को जादा नमक खाने की अनुमति डॉक्टर नही देते है. ऐसे मरिजो को पोट्याशियम नमक खाने की अनुमति डॉक्टर देते है. सेंधवा नमक हमे झीलों की खुदाई से मिलता है. यह नमक सबसे प्राकृतिक माना जाता है और शरीर के लिए यह बहुत बढीया भी होता है.

सेंधवा नमक के उपयोग

इस नमक मे लोह मॅग्नेशियम पोटॅशियम और कॅल्शियम की मात्रा समृद्ध रहती है.आयुर्वेद मे इस नमक को सबसे फायदेमंद नमक कहा गया है.Importance of salt हिमालयीन सेंधा नमक के नाम से भी जाना जाता है.भारत मे खरेगोडा, माडी, रामनगर में सेंधा नमक उपलब्ध है. Cholesterol को कम करणे मे सेंधा नमक काही फायदेमद साबित होता है. इसके सेवन से मानसिक तणाव भी ठीक होते है. साइनस की समस्या मे भी सेंधा Importance of salt काफी उपयोगी साबित होता है. पथरी की बिमारी तथा अस्थमा मधुमेह और गठिया के रोगियों के लिए सेंधवा नमक काफी उपयुक्त है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

four + 6 =