जानते है मोढेरा सूर्य मंदिर के बारे मे

हमारे देश में कई प्राचीन मंदिर अपनी विशालता को लेकर खडे है. देश में मौजूद बहुत से मंदिरो की कलाकारी कितनी है की हम जिसकी तुलना किसी से नही कर सकते. आज हम बात करने वाले है गुजरात में स्थित modhera Sun temple के बारे मे. आपको बता दे कि यह मंदिर 11 वी शताब्दी मे बना है.

आज इस मंदिर की बात करने का कारण यह है की बरसात के मौसम में इस मंदिर का सौंदर्य और भी निखरता है. मंदिर का सौंदर्य देखने के लिए दूर दूर असे पर्यटक यहा पर आते है. दूसरी ओर पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी ने आज इस मंदिर के बारे मे ट्विटर हँडल पर जानकारी दी है. उन्होने कहा है कि बरसात के दिनो मे इस मंदिर का सौंदर्य देखने लायक बनता है. एक व्हिडिओ भी मोदी जी ने शेअर किया है. जानते है इस मंदिर के बारे में अधिक जानकारी.

मोढेरा सूर्य मंदिर

गुजरात राज्य में, पाटन से ३० की.मी. दक्षिण में स्थित, मोढेरा सूर्य मंदिर है. मेहसाना जिले में पुष्पावती नदी के किनारे यह modhera Sun temple बना है. यह मंदिर 11वी शताब्दी मे बना है. इतने वर्ष भी, आज मंदिर का सौंदर्य अबाधित है. उस समय गुजरात के शासक सूर्यवंशी थे. इसलिये राजा भीमदेव 1026 ई. स. मी इस मंदिर की स्थापना करवाई थी.

सौंदर्य का अद्भुत नमुना है यह मंदिर

Modhera Sun temple अपने आप मे सौंदर्य का अद्भुत नमुना है. वास्तुशिल्प का यहापर हमे बहुत अच्छा नजारा देखने को मिलता है. इस मंदिर के प्रमुख तीन भाग होते है. पहिले भाग मे गर्भ गृह तथा मुख्य मंदिर है. इस मंदिर के प्रमुख देवता सूर्य भगवान है. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय इस मंदिर का नजारा हमे संमोहित करता है. मंदिर के पीछे पुष्पावती नदी प्रवाहित रहती है. जिससे मंदिर का सौंदर्य और भी उभरता है.

भूकंप से बचने के लिए अद्भुत तकनीक

Modhera Sun temple जहा सौंदर्य का अद्भुत नमुना है वही पर वास्तुशिल्पी का भी उत्कृष्ट नमुना है. इस मंदिर की रचना पथरो को जोडकर की गई है. पथरो को इस तरह से जोडा गया है कि जो भूकंप के झटके भी आसानी से सहन कर लेते है. यह मंदिर कर्क रेखा के ऊपर स्थापित है.

सौंदर्य का नजारा

Modhera Sun temple जहा प्राचीनता को लेकर खडा है वही पर वह सौंदर्य का एक अद्भुत नजारा भी हमको देता है. इस मंदिर के पूर्व पूर्व दिशा मे सूर्यकुंड की रचना की है. जिसे बावडी भी कहा जाता है. उसके भीतर जाने के लिए सीडीया बनाई गई है. इन सीडी पर हर जगह पर छोटे छोटे मंदिर बने है. जिससे बावली का सौंदर्य और भी निखरता है. सूर्य मंदिर के सामने भगवान विष्णु का मंदिर है. एक मंदिर चेचक की देवी शीतला माता की भी है.

सभामंडप बना है अद्भुत

Modhera Sun temple वास्तु कला का अद्भुत नमुना है. यहा पर बनव सभामंडप अष्टकोण को दर्शाता है. सभामंडप मे की गई कलाकारी हमको मोहित करती है. यहा पर लगे हर स्तंभ पर शिल्पकला का बेहतरीन नमुना देखने को मिलता है. ऐसे यहापर 52 स्तंभ बने है. जो एक सौरवर्ष के 52 सप्ताह को दर्शाता है. स्तंभ पर रामायण महाभारत कालीन कृष्ण लीला के दृश्य देखे जा सकते है.

सूर्यकिरणे पडती है मंदिर पर

Modhera Sun temple की रचना अद्भुत इसलिये है यहा पर सूर्यकिरणे गर्भगृह व्यवस्थित मूर्ती पर पडती है. 21 मार्च और 21 सितंबर के दिन सूर्यकिरणे मंदिर के अंदर तक आती है. सस्य स्पष्ट होता है की हमारे पूर्वज को विज्ञान और खगोल शास्त्र का ज्ञान अच्छी तरह से था.

8 दिशाओं के देवी देवता

Modhera Sun temple की रचना में आठ दिशाओ मे मंदिरो की रचना की गई है. जिससे मंदिर अद्भुत लगता है.

• उत्तर – धन के देव कुबेर
• ईशान कोण – रूद्र, शिव का रूप (उत्तर-पूर्व)
• पूर्व – वर्षा के देव इंद्र
• आग्नेय कोण – अग्नि देव (दक्षिण-पूर्व)
• दक्षिण – मृत्यु देव यम
• नैत्रुत्य – नैरिती, शिव का रूप (दक्षिण-पश्चिम)
• पश्चिम – वरुण देव
• वायव्य कोण – वायु देव (उत्तर-पश्चिम)

Modhera Sun temple गुजरात में स्थित है. अपने देश में कोणार्क सूर्य मंदिर के बाद यह दुसरा बडा और अद्भुत सूर्यमंदिर माना जाता है. इसलिये यहापर परिवार जनो के साथ एक बार जरुर जाना चाहिए.

पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी का Twitter link

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1298443901703827457%7Ctwgr%5E&ref_url=https%3A%2F%2Ftimesofindia.indiatimes.com%2Ftravel%2Fdestinations%2Fdid-you-know-about-these-incredible-facts-about-gujarats-modhera-sun-temple%2Fas77765353.cms

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

eighteen + fifteen =