बरसात के मौसम मे स्वास्थ्य का रखे खयाल

दोस्तो सब तरफ बरसात का मौसम शूरू हो गया है. बरसात का मौसम हर किसी को अच्छा लगता है. लेकिन बरसात के साथ साथ कई बीमारिया भी निर्माण होती है. बरसाती बीमारी से निपटने के लिए जानते है monsoon health tips. अपने घर में मौजूद सामग्री से ही हम अपना स्वास्थ्य अच्छा रख सकते है.

बरसात का मौसम सुरू होने की वजह से जगहो पर पाणी जमा होने लगता है. जमे हुए पानी से मच्छर ओ का निर्माण होता है. जिस से सब तरफ बिमारी फेलने का खतरा हो जाता है. बरसात के दिनों में viral infection भी होते रहता है. सारी दुनिया कोरोना से लढ रही है उसमे अब बरसात की बिमारी का खतरा बढ गया है.

संक्रमण से रहे दूर

बरसात के दिनो मे कही संक्रमण कारी बीमारी भी निर्माण होणे लगती है. Monsoon health tips का विचार करतो हमे संक्रमण से दूर रहना चाहिए. ऐसे माहोल मे हमे अपने स्वास्थ्य का खयाल रखना चाहिए. अपने स्वास्थ्य का खयाल रखने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते है. जानते है हम अपने घर ओकी कोनसी चीजे उपयोग मे ला सकते है.

मसाले बढाते है इम्युनिटी

हम भारतीय लोक जो खाना खाते है उसमे कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. ये मसाले हमारी इम्युनिटी को बडाते है. Monsoon health tips का विचार करते वक्त हमे अपने घरों में मौजूद सामग्री का उपयोग करना सीख लेना चाहिये.

हलदी है बहुत गुणकारी

Monsoon health tips मे सबसे पहले हमे हलदी के उपयोग जान लेना चाहिए. भारत के लगभग सभी घरो मे हलदी रोज इस्तेमाल की जाती है. आपको बता दे की हल्दी का नियमित इस्तेमाल करने से इम्‍युनिटी बढती है. इसके साथ ही हल्दी हमारी त्वचा को भी चमकदार रखती है. हलदी मे अँटी बॅक्टेरियल, एंटीऑक्सीडेंट, जिवाणू रोधी गुन होने से यह बहुत उपयोगी है. बरसात के मौसम मे हल्दी वाला दूध या हलदी से बनी चाय नियमित रूप से लेते है तो बहुत सी बिमारीया आपसे दूर रहेंगी.

काली मिर्च के उपयोग

Monsoon health tips मी काली मिर्च का सेवन बहुत उपयोगी होता है. हर घर मे काली मिर्च पाई जाती है. काली मिर्च हमारी स्वास्थ्य से संबंधी बहुत सी बिमारी मे उपयोगी साबित हो रही है. काली मिर्च मैंगनीज, फॉस्फोरस, विटामिन के, सेलेनियम और कैरोटीन सहित कई पोषक तत्‍वों की भरपूर होता है. काली मिर्च हाई एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में बेहद मददगार होते हैं. अगर आप काली मिर्च और हल्दी का मिश्रण बनाकर सेवन करते हैं तो इससे इसका प्रभाव आप पर ज्‍यादा बेहतर तरीके से पड़ता है.

स्वास्थ्य के लिए लौंग उपयोगी

Monsoon health tips मे लोन भी उपयोगी है. इसका दिया दात मे दर्द होने पर किया जाता है. इसके साथ ही सर्दी और जुकाम मे इसका उपयोग होता है. यदि आप रोज लौंग का सेवन करते है तो आप गले की बिमारियो से बच सकते है. इसके औषधीय गुणों के कारण आपके गले में जलन और सर्दी-खांसी को कम करने में भी सहायक होता हैं. लौंग एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होती हैं, जो मानसून के मौसम में आपको बीमारियों से बचाने में मददगार है.

दालचिनी बडाती है immunity

Monsoon health tips मे दालचीनी का उपयोग गुणकारी साबित हुआ है. हर किचन मे पाया जाने वाला एक अद्भुत मसाला है. मधुमेह की बिमारी यो मे दालचीनी का उपयोग किया जाता है. दालचिनी सुगंध और स्वादिष्ट से भरा है. इसके गर्म गुणों के कारण यह एक एंटीबायटिक का काम करता हैं और साथ ही आपकी रोग प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने में बेहद उपयोगी है. आप किसी भी चीज में दालचीनी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं और यह आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है.

घरमे मौजूद मसालो से हम अपना स्वास्थ्य रख सकते है. इन मसालो का नित्य सेवन करणे से हमारी immunity power बढती है. Monsoon health tips आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए दी गई है. आप इन मसालो का नित्य सेवन करके अपने स्वास्थ्य को अच्छा रख सकते है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

twelve + three =