हमारा देश अनेक विशेषतः से भरा है. यहापर जैसे गुणवत्ता मिलती है वैसे हीआसमाँ की बुलंदी यो को छूने की उम्मीद भी मिलती है.दुनिया के सामने भारत मे हमेशा अलौकिक उदाहरण दिये है.आज हम बात कर रहे है रिलायन्स इंडस्ट्रीज चेअर पर्सन Mukesh Ambaniके बारे मे.आप सबको पता ही होगा कि मुकेश अंबानी ने दौलत के मामले में भी पीचे छोड दिया है. दुनिया के सबसे दौलत मंद आदमियों मे मुकेश अंबानी अब सातवे स्थान पर है. हम जानते है Mukesh Ambani की कहानी.

दूनिया भर मे अपने विशेष रिपोर्ट के लिए प्रसिद्ध Forbes ने हाल मे एक रिपोर्ट जारी की है जिस्मे यह बताया गया है कि Mukesh Ambani की संपत्ति 70 बिलियन डॉलर को पार कर गई है. Forbesने मुकेश अंबानी को सातवा सबसे अमीर शक्स बताया है. अंबानी मे investment Guru Warren Buffett और Google के लॅरी पेज को पीछे छोड दिया है.

Mukesh Ambani के बारे मे जानकारी

दुनिया के सबसे दौलत मन इंसानो मे सातवा स्थान मिलाने वाले Mukesh Ambani का जन्म 19 एप्रिल 1957 को हुआ था. मुकेश अंबानी भारत के सबसे बडे व्यवसायी है लगभग 43 अरब डॉलर उनकी निजी संपत्ती है. रिलायन्स इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष,प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बडे शहर होल्डर है. रिलायन्स इंडस्ट्रीजने भागीदारी 48 प्रतिशत है. Forbes के अनुसार मुकेश अंबानी के संबंधित 43 डॉलर है जिस से वह एशिया के सबसे अमीर आदमी साबित होते है. इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियन्स के मुकेश अंबानी मालिक है.

मंदी मे भी बढता नेटवर्थ

हम सब कोरोना महामारी का सामना कर रहे है, और बाजार में मंदी का माहोल है. ऐसे स्थिती मे भी Mukesh Ambani के रिलायन्स इंडस्त्री का नेटवर्थ बढता जा रहा है. हाल ही मे रिलायन्स का मार्केट कॅप देश के सर्वोच्च स्थर पर पोहोच गया है.

जानते है Mukesh Ambani से आगे कौन है

Forbes ने जारी किये सूची के अनुसार अरबपतियों की सूची में टॉप पर Amazon के फाउंडर जेफ बेजोस हैं. Microsoft  के बिल गेट्स दूसरे नंबर पर जबकि बर्नार्ड ऑर्नोल्ट फैमिली तीसरे नंबर पर है. इसके अलावा Facebook के फाउंडर मार्क जकरबर्ग चौथे नंबर पर, स्टीव बॉल्मर पांचवे नंबर पर और लैरी एलिसन छठे नंबर पर हैं.2019 में Mukesh Ambani की कुल कमाई के आधार पर ये आंकड़ा निकलकर सामने आया कि भारत के बिजनेस टाइकून की दौलत में हर मिनट 31,202 डॉलर (करीब 23,48,808 रुपये) जुड़े.  इस आधार पर 2019 में मुकेश अंबानी ने रोजाना औसत 4.5 मिलियन डॉलर की कमाई की.

एशिया के सबसे दौलत मंद Mukesh Ambani अपने कारोबार के साथ साथ मे भी अपना बडा योगदान देते है. रिलायन्स इंडस्ट्रीज के द्वारा सामाजिक उपक्रम भी चलाये जाते है. यही है मुकेश अंबानी की कहानी.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

two + ten =