विश्व नारियल दिवस क्यो मनाते है

दोस्तो प्रकृतीने हमे बहोत से वरदान दिये है. जिसमे नारियल का भी समावेश है. नारियल के पेड को हम कल्पवृक्ष भी कहते है. विश्व में नारियल की उपयोग को बढाने के लिए 2 सितम्बर को World coconut day मनाया जाता है. जानते है नारियल की उपयोग के बारे मे.

नारियल की खेती और नारियल के उद्योग को बढावा देणे के लिए यह दिवस मनाया जा रहा है. आप को जानकर है रानी होगी की नारियल उद्योग से अपने देश मे करोडो का कारोबार होता है. नारियल बहुउपयोगी फल है. जिसकी सभी चीजे इस्तेमाल होती है और उससे बहुत सी वस्तूये भी बनती है.

World coconut day history

World coconut day की शुरुवात 2009 मे हुई थी.यह दिवस सुरू करणे का उद्देश सिर्फ यही था की नारियल की खेती और नारियल संबंधी उद्योग को बढावा मिले. दुनिया भर में नारियल की खेती की जाती है और नारियल से संबंधी उद्योगही किये जाते है. नारियल बहुपयोगी फल है जो हमे उर्जा प्रदान करता है.

नारियल के उपयोग

World coconut day के अवसर पर हमे यह जाना चाहिये कि नारियल कितना उपयोगी है. हम सब यह जानते है नारियल हमारे लिए, हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. जब भी कोई बीमार होता है तो उसे नारियल पानी पीने को देते है. इसका कारण है कि नारियल का पानी हमारे शरीर में ऊर्जा का स्रोत निर्माण करता है चेतना निर्माण करता है. आये दिन हम अपने बालो को नारियल का तेल ही लगाते है. जो हमारे बालो को पोषकतत्व देता है.

नारियल देता है रोजगार भी

World coconut day की बात करे तो नारियल हमारे शरीर के लिए जितना उपयोगी है, उससे भी कही जादा रोजगार देणे मे उपयोगी साबित हुवा है. नारियल के विभिन्न घटक इस्तेमाल करके बहुत सारी चीजे बनाई जाती है. यहा चीजे बनाने के लिए मजदूर लगते है जिनको अच्छा रोजगार मिलता है. नारियल के उद्योग करोडो का व्यापार होता है. जहा पर नारियल की खेती होती है वहा पर यह रोजगार का प्रमुख साधन बना है.

नारियल से क्या क्या बनता है

World coconut day  के संदर्भ मी विचार करे तो हमे यह पता चलता है कि नारियल से बहुत सारी मिठाईया भी बनती है. मिठाई के साथ नारियल का उपयोग हम रोज के खाने मे भी करते है. इसके साथ नारियल से गद्दे, थैले और बहुत सी प्रकार की चीजे बनाई जाती है. नारियल और नारियल की अन्य वस्तू बनाकर हम विदेशो में भेजते है जिससे हमको अच्छी आमदनी होती है. धार्मिक कार्य मे तो नारियल का उपयोग सबसे पहले किया जाता है.



नारियल उत्पादक देश

World coconut day के संदर्भ मे जानकारी लेते हुए हमे यह भी पता चला है कि भारत के साथ साथ अन्य देशो मे भी नारियल का उत्पादन बहुत अच्छे से होता है. मलेशिया, फिलिपिन्स,  सॉलोमन, श्रीलंका, थायलंड, व्हिएतनाम, इंडोनेशिया, फिलिपिन्स, ब्राझील, फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ़ माइक्रोनेशिया, फिजी इन सब देशो मे नारियल का उत्पादन अधिक होता है. और यहापर नारियल से संबंधित उद्योग भी अच्छे से चलता है.

नारियल से जुडे कुछ तथ्य

World coconut day के विषय मे अधिक जानकारी लेते हुए नारियल के बारे मे बहुत सी रोचक बाते सामने आई है.

नारियल का पानी पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होता हैं. पेट संबंधी समस्याओं के लिए बहुत लाभदायक होता हैं.

नारियल के रेशों से  बने थैलों से प्रदूषण नहीं होता है.

नारियल का वैज्ञानिक नाम “कोको न्यूसिफेरा ( Coco Nucifera )” है और यह पाम पारिवार से सम्बन्ध रखता हैं.

विश्व में सबसे ज्यादा नारियल उत्पादन इंडोनेशिया (Indonesia)फिलीपींस (Philippines)भारत (India)ब्राजील (Brazil)श्रीलंका ( Sri Lanka ) में होता हैं.

भारत में  केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश यहा नारियल अधिक होते है.

हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्थिति में नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं.

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है.

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है. एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है.

वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए.

नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

World coconut day के अवसर पर हमने नारियल के बारे मे विस्तृत जानकारी ली है. नारियल बहुतही उपयोगी फल है. जिसका हमे रोज सेवन करणा चाहिये. हमारे स्वास्थ्य के लिए यह अवश्यक है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

three × three =