विश्व ओझोन दिवस का महत्व क्या है

दोस्तो हमारी धरती हमारी पृथ्वी का वातावरण इंसान के लिये ये सभी सजीव प्राणियों के लिए अच्छा है. यहा का वातावरण जीने के लायक है इसीलिये ब्रम्हांड मे अन्य कोई ग्रह पर सजीव अभी तक मिले नही है. धरती पर रहने वाले सभी सजीव का रक्षण ओझोन की परत करती है. 16 सितम्बर को world ozone day मनाया जाता है. हम जानते है विश्व ओझोन दिवस का महत्व क्या है.

आपको यह बता दे की सुरज से निकलने वाली ultraviolet किरण से हमारी धरती का रक्षण ओझोन की परत करती है. एक प्रकार से देखा जाये तो धरती पर रहने वाले सभी जिओ का रक्षण यह ओझोन परत करती है. इसीलिये ओझोन का सरक्षण करणे कि जिम्मेदारी हम सब की है.

ओझोन दिवस क्यू मनाते है

World ozone day मनाने के लिए हम सब को तयार रहना होगा. क्यू कि धरती पर जीवन को पनपने के लिये संघर्ष का रास्ता चूनना पडा है. हमको यह पता है कि धरती पर जीवन की उत्पत्ति के लिए लंबा समय लगा है. बडी मेहनत से मिले इस जीवन को नष्ट करने के लिए हम सब इन्सान प्रयास कर रहे है. आज का माहोल देखकर यही लगता है. हमारे जीवन के लिये ओझोन परत को मजबूत रखना होगा. हम आधुनिक जीवन जीने के साथ ही पर्यावरण का नुकसान भी कर रहे है, इस बात को हमे समजना होगा.

क्या है ओझोन परत

World ozone day का महत्व समझने के लिए हमे सबसे पहले ओझोन परत किस से बनी है इस बात को समझना होगा. आपको बता दे की ओझोन हलके नीले रंग की गैस होती है. धरती से लगभग पचास किलोमीटर की उचाई पर यह पायी जाती है. सुरज से निकलने वाली तेज किरणे जिसे ultraviolet कहते है. उसे रोकने का कार्य ओझोन परत करती है. यदि ओझोन परत नही होती तो शायद धरती पर जीवन भी नही होता ऐसा संशोधक कहते है.

ओझोन दिवस का इतिहास

World ozone day मनाने का सबसे बडा कारण यह है कि 1985 मे अंटार्कटिका सर्वे की वैज्ञानिको ने ओझोन परत के उपर बडे छेद की खोज की थी. इस बात की गंभीरता को वैज्ञानिक समझ गये और ओझोन को बचाने के प्रयास मे जुड गये. संयुक्त राष्ट्र सभा ने 16 सितंबर 1994 मे ओझोन दिवस मनाने का ऐलान किया. उसके अगले साल यह दिवस मनाया गया. अब हर साल यह दिवस मनाया जाता है. इस दिन ओझोन परत को संरक्षण देणे के लिये विविध उपाय किये जाते है.

हमे क्या करना चाहिए

World ozone day मनाने के लिए हे हम सबको दिल से तयारी करनी होगी. यह बात हम सबने जाननी होगी कि यह धरती हमारी है और इसके रक्षण कि जिम्मेदारी भी हमारी है. इसके लिये हमे कुछ बातो का खयाल रखना होगा.

सबसे पहले हमारे पर्यावरण का रक्षण करना होगा.

जहा तक हो सके ज्यादा से ज्यादा पेड लगाने होंगे.

धुवा फैलाने वाले वाहन को हमे चलाना नही है. प्रदूषण की मात्रा हमे कम करनी होगी.

खेतो मे कीटकनाशक की जगह प्राकृतिक फसल लेनी होगी.

प्राकृतिक जीवन जीने की कोशिश करनी होगी. एसी का उपयोग हमे कम करना होगा.

World ozone day के इस अवसर पर हम सब को यह संकल्प करना होगा यह धरती हमारी है और इसे हमको संभालना है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

2 Comments

  1. दिनेश आप का लिखा बहुत ही विस्तार से और जानकारी देने वाला होता है. आप ऐसे ही लोगों को जानकारी देते रहे. ब्लॉग के लिए ढेर सारी शुभ कामनाएँ.
    Regads
    Sunil Tayade

Write A Comment

4 × one =