आज हम coronavirus ऐसी बिमारी का सामना कर रहे है.जाने वाले कुछ समय मे हालात कैसे रहेंगे हमे पता नही है, लेकिन जीस तरह से हमारी मानव जाति की population बढते जा रही है उसे देखकर ऐसा लगता है कि बहुत से साधन संसाधनो की कमी हम महसूस कर सकते है. विपरीत परिस्थिती का सामना हमे करना पड सकता है. 11 जुलै को World population day पूरे विश्व मे मनाया जाने वाला है. इस मौके पर हमे कुछ चिंतन करना आवश्यक है.

World population day: एक चिंतन

विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का उद्देश्य वैश्विक जनसंख्या के मुद्दों और प्रजनन स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाना है. यह जागरूकता दिवस 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की governing council द्वारा स्थापित किया गया था. यह कार्यक्रम सार्वजनिक हित से प्रेरित था जब दुनिया की आबादी 5 बिलियन तक पहुंच गई थी. इस दिन को हमारी बढ़ती आबादी के मुद्दों को दूर करने और जनता में इस जागरूकता को बढ़ाने के लिए World population day मनाया जाने लगा.

World population day theme

UNFPA के अनुसार, इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 2020 पर covid-19 को पुरी तरहसे रोकना साथ ही महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और अधिकारों की रक्षा कैसे करें इस विषय कोलेकर थीम का आयोजन किया गया है.
इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 2020 पर यूएनएफपीए का लक्ष्य महामारी के दौरान यौन और प्रजनन स्वास्थ्य और कमजोरियों के लिए महिलाओं की जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. इसके अलावा, यह उजागर करने के लिए कि कैसे हम मजबूत प्रगति को सुरक्षित कर सकते हैं.

Social impact : सामाजिक प्रभाव

अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में, दुनिया भर में लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं को गरीबी का खतरा है. स्कूल बंद होने और बुजुर्गों की बढ़ती जरूरतों के परिणामस्वरूप, महिलाओं के अवैतनिक देखभाल के काम में वृद्धि हुई है. हाल ही में COVID- 19 विश्लेषण से पता चला है कि अनचाहे गर्भधारण जैसी समस्याएं, जिसमें किशोर भी शामिल है. इस समस्या का हल ढूंढने की कोशिश 11 जुलाई को मनाये जाने वाले World population day के दिन हमे करनी है.साथ ही हमे यह भी देखना है कि आने वाले समय में नये बच्चो को नही पिढी को खुशहाल और साधन संपत्तीचे भरपूर जीवन किस तरह से व्यतीत कर सकते है इसके बारे में कुछ सोचना चाहिए. बलकी हमारी यह जिम्मेदारी है और उसे हमको पुरी तरहसे निभाना है.

Author

शिक्षा यानी education जो हमारे जीवन को संस्कारित करती है. हमारे जीवन को आकार देती है. प्रेरणा यानी motivation हमे हर परिस्थिती से लढणे का बल प्रदान करती है. Education and motivation ये दोनो शब्द हमारे जीवन में काफी महत्व रखते है. Education और motivation इस विषय को लेकर हिंदी मे ब्लॉग लिख रहा हू, जिसका नाम है worldtruthblog.

Write A Comment

5 × three =